scriptगोरखपुर उपचुनावः मतदान कार्मिकों को देना होगा ईवीएम चलाने का टेस्ट | Bye election duty Employees will have to give EVM operating TEST | Patrika News

गोरखपुर उपचुनावः मतदान कार्मिकों को देना होगा ईवीएम चलाने का टेस्ट

locationगोरखपुरPublished: Feb 18, 2018 03:29:14 am

मतदान पार्टी के कार्मिकों का 24 से 27 फरवरी को दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में दो पालियों में प्रशिक्षण होगा

evm machine

evm

गोरखपुर। लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उप चुनाव के लिए मतदान पार्टी के कार्मिकों का 24 से 27 फरवरी को दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में दो पालियों में प्रशिक्षण सम्पन्न होगा।
गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 2141 मतदेय स्थल है। मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से होगा। ईवीएम से वोट किसको गया यह मतदाता देख सकेगा। इसके लिए वीवीपैट मशीन लगाई जाएगी। हर बूथ पर पांच कर्मचारियों की तैनाती की गई है।
50-50 के ग्रुप में ईवीएम व वीवीपैट संचालन की जानकारी

जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि प्रथम चरण में प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी प्रथम भाग लेंगे। प्रशिक्षण मे इन्हें पहले मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जायेगी साथ ही एक हैन्डआउट भी दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें 50-50 के गु्रप में ईवीएम एवं वीवी पैट की संचालन की जानकारी दी जायेगी। कमरे में मशीनंे रहेगी जिसे सील करके तथा मतदान करके उन्हे सीखना होगा। यहां ईवीएम के मास्टर ट्रेनर होेगा।
ईवीएम का प्रशिक्षण लेने के बाद देना होगा टेस्ट

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक स्तर पर कार्मिकों को टेस्ट देना होगा तथा परीक्षा पास करने का प्रमाण पत्र लेना होगा। मतदान के दौरान कोई भी भूल करने पर कार्मिक तो जिम्मेदार होगा साथ ही मास्टर टेªनर की जिम्मेदारी भी तय की जायेगी। मतदान प्रक्रिया की टेªनिंग के बाद 50 प्रश्नों का सेट दिया जायेगा जिसे उन्हें हल करना होगा। इसके बाद ईवीएम, वीवी पैट का संचालन करना होगा तथा सफल होने का प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। उन्होंने कहा कि जो कार्मिक असफल होंगे उन्हंे दोबारा टेªनिंग लेनी होगी तथा परीक्षा पास करना होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि यह इसलिये किया जा रहा है ताकि कार्मिक पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करें और मतदान निर्बाध त्रुटिहीन सम्पन्न हो जाये। मतदान प्रक्रिया की जानकारी उप निदेशक बचत विजयनाथ मिश्रा के साथ साथ अन्य विषय पर प्रशिक्षण सहायक निदेशक मत्स्य तथा ईवीएम व वीवी पैट की तकनीकी जानकारी आईटीआई के प्रधानाचार्य द्वारा दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया व ईवीएम-वी.वी.पैट संचालन की टेªनिंग सभी जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को भी लेना होगा ताकि मतदान में कोई बाधा होने पर वे सफलतापूर्वक ठीक कर सकें। इसके साथ मास्टर टेªनर की डियूटी भी लगाई जायेगी। जो मशीन के संचालन में सहयोग कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो