scriptगोरखपुर को कुपोषण मुक्त बचपन के लिये फिर अभियान, पांच विभाग मिलकर करेंगे काम | Campaign against malnutrition in CM Yogi district, this deptt will.. | Patrika News

गोरखपुर को कुपोषण मुक्त बचपन के लिये फिर अभियान, पांच विभाग मिलकर करेंगे काम

locationगोरखपुरPublished: Jan 18, 2019 12:37:56 am

प्रधानों, आशा संगिनी, एएनएम, प्राथमिक स्कूलों, आंगनबाड़ी समन्वय बना कर करेंगे काम

malnutrition

malnutrition and anemic cases in india

जनपद में बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लिये पांच अलग-अलग विभागों के लोग साथ मिलकर काम करेंगे। समन्वय के साथ काम हो सके इसके लिए 17,18, 25 व 28 जनवरी को जिले के सभी 19 ब्लाकों के लिए ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय ओरिएंटेशन, अभिमुखीकरण प्रशिक्षण और ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय कन्वर्जेंस एक्शन प्लान पर चर्चा व निर्माण के लिये कार्यशालाएं आयोजित है।
जिलाधिकारी के स्तर से सभी विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया जा चुका है। उपजिलाधिकारियों की अध्यक्षता में प्रस्तावित कार्यशाला से पहले ग्राम प्रधानों, आशा संगिनी, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम होगा और इसके बाद ब्लाक स्तरीय कार्यशालाओं के आयोजन होंगे।
जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि ओरिएंटेशन में पीडीएस प्रणाली और ग्राम विकास विभाग से जुड़े प्रतिभागियों के पोषण अभियान में योगदान पर भी खास फोकस रहेगा। ग्राम प्रधानों से अपील की जाएगी कि कुपोषित बच्चों के माता पिता को मनरेगा के तहत काम दिया जाए ताकि कुपोषित बच्चों की हालत में सुधार हो सके। स्कूल के शिक्षकों, स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं का सक्रिय सहयोग लेने में यह आयोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने बताया कि अति कुपोषित बच्चों (लाल श्रेणी) और कुपोषित बच्चों (येलो श्रेणी) के माता-पिता को पीडीएस प्रणाली से जोड़ने की योजना है ताकि उन्हें विशेष सुविधाएं दी जा सकें।
ये होंगे कार्यक्रम
17 जनवरी को ब्रह्मपुर, भटहट, पाली, बड़हलगंज, जंगल कौड़िया, पिपरौली, खोराबार, गोला, बांसगांव, गगहा में ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय ओरिएंटेशन, अभिमुखीकरण प्रशिक्षण होगा जबकि इन्हीं स्थानों पर 18 जनवरी को ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय कन्वर्जेंस एक्शन प्लान पर चर्चा एवं निर्माण के लिये कार्यशालाएं होंगी। 25 जनवरी को शहर, सरदारनगर, उरूवा, चरगांवां, कौड़ीराम, पिपराईच, सहजनवां, कैम्पियरगंज और बेलघाट में ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय ओरिएंटेशन, अभिमुखीकरण प्रशिक्षण होगा जबकि इन्हीं स्थानों पर 28 जनवरी को ब्लाक स्तरीय एक दिवसीय कन्वर्जेंस एक्शन प्लान पर चर्चा एवं निर्माण के लिये कार्यशालाएं होंगी।
ये विभाग मिलकर काम करेंगे
कुपोषण से मुक्ति के लिये पोषण अभियान के तहत जिला प्रशासन की देखरेख में बेसिक शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग, ग्राम विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग साथ मिलकर काम करेंगे। इन विभागों के लोग मिलकर कुपोषित बच्चों को चिह्नित करेंगे और उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो