script

टैंकर से निकला पेट्रोल की जगह केमिकल, मचा हड़कंप

locationगोरखपुरPublished: Sep 16, 2017 08:44:25 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

देवरिया के बैतालपुर इंडियन आयल डिपो से पेट्रोल लेकर गोरखपुर के दुर्गाबाड़ी स्थित के पम्प पर पहुंचे दो टैंकर में पेट्रोल की जगह केमिकल मिला है।

tanker

टैंकर

गोरखपुर. पेट्रोल पम्पों तक पहुंचने वाले डीजल-पेट्रोल में मिलावट का बड़ा खेल चल रहा। देवरिया के बैतालपुर इंडियन आयल डिपो से पेट्रोल लेकर गोरखपुर के दुर्गाबाड़ी स्थित के पम्प पर पहुंचे दो टैंकर में पेट्रोल की जगह केमिकल मिला है। मिलावटी पेट्रोल सप्लाई से पूरा महकमा सकते में आ गया। मामला बिगड़ता देख आनन फानन में इंडियन आयल के जिम्मेदारों ने एक जांच कमेटी का गठन करने के साथ पेट्रोल का सैम्पल भेज दिया है। दोनों टैंकर्स को सील कर दिया गया है।
देवरिया के बैतालपुर में इंडियन ऑयल का एक डिपो है। यहां गोरखपुर मंडल के चारों जिलों में पेट्रोल की सप्लाई होती है। कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया और गोरखपुर में सप्लाई होने वाले इस पेट्रोल को बाकायदा लिखा-पढ़ी के बाद भेजा जाता है। गुरुवार को भी पेट्रोल से भरा एक टैंकर बैतालपुर स्थित इंडियन ऑयल डिपो से गोरखपुर के दुर्गाबाड़ी स्थित पेट्रोल पंप के लिए रवाना हुआ। इसमें 3000 लीटर पेट्रोल भर था। रात होने की वजह से पम्प के जिम्मेदारों ने तत्काल इसे खाली नहीं कराया। जब ड्राइवर ने जिद किया तो उसे खाली कराने के पहले जांच कराने के लिए प्रक्रिया अपनाई गई।
बता दें, पेट्रोल पंप पर पहुंचने वाले पेट्रोल और डीजल की पहले जांच होती है। इसके बाद उसे टंकी में खाली कराया जाता है। गुरुवार को पेट्रोलपंप पहुंचे टैंकर के पेट्रोल की जांच हुई। जांच में पता चला कि इसमें पेट्रोल के साथ साथ कोई अन्य केमिकल भी मिला है। यानी कि पेट्रोल मिलावटी है। इसी दौरान एक और टैंकर आ गया।
तत्काल जिम्मेदारों को पेट्रोल पम्प के डीलर ने फोन किया। पहले तो कंपनी की ओर से कोई प्रतिनिधि नहीं आया लेकिन मामला तूल पकड़ता देख कई कई अधिकारी आ धमके। इंडियन ऑयल की ओर से स्थानीय तौर पर एक जांच कमेटी का गठन किया गया। पेट्रोल की सैंपलिंग भी कराई गई। साथ ही दोनों टैंकर सीज़ कर दिए गए।

प्रथम दृष्टया कंपनी इस पूरे मामले को ड्राइवर और खलासी पर आरोप मढ़ रफा दफा करने में मूड में दिख रहा। हालांकि, यह बात स्पष्ट है कि बिना किसी बड़े हाथ के ऐसा संभव नहीं। फ़िलहाल यह जांच के दायरे में हैं।
उधर, पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन इस बात की मांग कर रहा कि जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो। ऐसे लोगों पर केस दर्ज हो।

ट्रेंडिंग वीडियो