MakarSankranti2020 सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी खिचड़ी की बधाई


Makar Sankranti 2020 मकर संक्रांति पर प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की कामना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मकर संक्रांति/खिचड़ी पर्व (Makar sankranti Festival) पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश के विभिन्न भागों में मकर संक्रांति का विशिष्ट पर्व विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। यह हमारे देश की समृद्ध विरासत एवं सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है।

Read this also: गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी के खिचड़ी चढ़ाने के बाद प्रारंभ होगा खिचड़ी मेला

उत्तर प्रदेश और बिहार सहित विभिन्न राज्यों में इसे खिचड़ी पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं और उत्तरायण हो जाते हैं। उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है। मकर संक्रांति पर सूर्यदेव की राशि में हुआ परिवर्तन अंधकार से प्रकाश की ओर अग्रसर होने का द्योतक है। यह सर्वविदित है कि प्रकाश अधिक होने से प्राणियों की चेतना एवं कार्यशक्ति में वृद्धि होती है। इसलिए पूरे भारतवर्ष में इस अवसर पर लोग विविध रूपों में सूर्यदेव की उपासना करते हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर पवित्र नदियों एवं सरोवरों में स्नान, पूजा-अर्चना तथा दान का विशेष महत्व है।

Read this also: 'काशी शुभांगी कद्दू' से गुस्सा होगा शांत

Show More
धीरेन्द्र विक्रमादित्य
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned