पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर बोले सीएम योगी, पीएम मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा अंत्योदय का सपना

CM Yogi Adityanath On Birth Anniversay of Pandit Deendayal Upadhyay- पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोखपुर विश्वविद्यालय में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ कर कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय का जो सपना देखा था, विगत सात वर्षों से वह पीएम मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा है।

By: Karishma Lalwani

Published: 25 Sep 2021, 04:34 PM IST

गोरखपुर. CM Yogi Adityanath On Birth Anniversay of Pandit Deendayal Upadhyay . पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोखपुर विश्वविद्यालय में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ कर कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय का जो सपना देखा था, विगत सात वर्षों से वह पीएम मोदी के नेतृत्व में साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का मत स्पष्ट था कि हमारी योजनाओं का आधार समाज के सम्पन्न नहीं, अंतिम पायदान का व्यक्ति होना चाहिए। आज उनका यह सपना साकार हो रहा है।

गिनाई सरकार की योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हर गरीब को आवास, शौचालय, हर गरीब महिला को ऊर्जा के लिए ग्रीन एनर्जी के रूप में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, आयुष्मान योजना से पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर जैसी अनेक योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इन योजनाओं का लाभ किसी का चेहरा, जाति, मजहब या क्षेत्र देखकर नहीं दिया जाता है। यह केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उनके जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास है। वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी पीएम के नेतृत्व में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसने लोक कल्याणकारी सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने रखा है।

यूपी के हर विकास खंड में गरीब कल्याण मेला

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आज हर ब्लॉक में गरीब कल्याण मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में आरोग्य जांच होगी, दिव्यांग को उपकरण वितरण, किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण भी किया जाएगा। हर नागरिक के जीवन में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कैसे उपलब्ध हो सके, इस दिशा में गरीब कल्याण मेला महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा।

80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन

मुख्यमंत्री ने कहा महामारी में बीमारी से तो मौतें होती हैं लेकिन बीमारी से अधिक मौतें भूख से होती हैं। एक लोक कल्याणकारी सरकार अपनी मानवीय संवेदनाओं को जनमानस के प्रति किस प्रकार व्यक्त करती है, इसका उदाहरण भारत में पूरी दुनिया ने देखा है। महामारी के दौरान 2020 में आठ महीने तक हर व्यक्ति को मुफ्त राशन दिया गया। यह प्रक्रिया इस वर्ष मई से नवंबर तक फिर से शुरू की गई है। विगत 24 माह में 15 माह मुफ्त राशन दिया गया। अब तक उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोग और देश में 80 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हुए हैं।

PM Narendra Modi
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned