scriptसीएम योगी आदित्यनाथ का वादा, पांच साल में देश में नंबर वन होगी यूपी की अर्थव्यवस्था | CM Yogi Adityanath Promise will Make UP Number one Economy in India | Patrika News

सीएम योगी आदित्यनाथ का वादा, पांच साल में देश में नंबर वन होगी यूपी की अर्थव्यवस्था

locationगोरखपुरPublished: Jul 05, 2021 10:12:43 am

गोरखपुर को मुख्यमंत्री ने दी 162 करोड़ की विकास परियोजनओं की सौगात। 130 करोड़ की 21 परियोजनाओं किया शिलान्यास व 32 करोड़ की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण। कहा उत्तर प्रदेश ने नकारात्मक धारणा को तोड़ा, बनने लगा नए यूपी का नया गोरखपुर।

yogi adityanath visit gorakhpur

सीएम याोगी का गाेरखपुर दाैरा

 

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आने वाले पांच सालों में देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनाएंगे। अब बड़ी ढांचागत परियोजनाओं और पारदर्शी निवेश प्रणाली के दम पर अगले पांच साल में यूपी अर्थव्यवस्था के मामले में इस लक्ष्य को हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले यूपी में निवेश के नाम पर बाहर के लोग हंसने लगते थे। पर पिछले साढ़े चार साल में यूपी इस नकारात्मक धारणा को तोड़ते हुए 2016 में छठवें स्थान पर रहा यूपी 2020 में दूसरे स्थान पर पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री गोरखपुर में विकास परियोजनाओं की सौगात दे रहे थे। बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में उन्होंने रविवार को गोरखपुर में 130 करोड़ रुपये लागत वाली 21 परियोजनाओं का शिलान्यास व 32 करोड़ रुपये की लागत वाली 50 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 के पहले यूपी में व्यापारियों, उद्योगपतियों के अपहरण, उद्योग लगने से पहले ही चौथ वसूली, व्यापारियों की हत्या जैसी स्थिति में क्या कोई निवेश करता? आज उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था देश मे सबसे अच्छी है। अपराधी या तो प्रदेश छोड़ चुके हैं या जेलों में हैं। उद्योगपतियों को सुरक्षा के माहौल के साथ ही सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये नौकरशाही के मकड़जाल से मुक्ति मिली है। प्रदेश को न केवल 4.50 लाख करोड़ का निवेश मिला बल्कि इसके जरिये 1.5 करोड़ लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए।


ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी ने लगाई छलांग

सीएम योगी ने कहा कि 2016 तक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में उत्तर प्रदेश 16वीं रैंकिंग पर था। जबकि ब दूसरे नंबर पर है। पूरा विश्वास है कि नई रैंकिंग में यूपी पहले स्थान पर आएगा। उन्होंने कहा कि निवेश और विकास परियोजनाएं बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का माध्यम बनती हैं। सरकारी क्षेत्र में भी बीते चार सालों में सवा चार लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। पहली बार पारदर्शी प्रणाली से किसी चयन आयोग पर अंगुली नहीं उठी। युवाओं को नौकरी भी दी जा रही है और तैयारी के लिए निशुल्क अभ्युदय कोचिंग भी।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सवा साल से देश और पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से त्रस्त है। देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है। आज देश और दुनिया के आंकड़ो को देखेंगे तो पाएंगे कि उत्तर प्रदेश कोरोना से सुरक्षित स्थिति में है। हमनें कोरोना की चुनौती से निपटने के साथ ही जीवन के साथ जीविका भी बचाने के मकसद से काम किया और इसे सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं।

 

गोरखपुर में विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत के नए उत्तर प्रदेश नया गोरखपुर आपके सामने है। याद करें 25 साल पहले के गोरखपुर को। लोग यहां के नाम से डरते थे, अजीब धारणा बनाते थे। यह नकारात्मक छवि तोड़कर हम इसे इस स्थिति में लाए हैं कि लोग अब गोरखपुर को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। छवि बदलने के लिए प्रयास करना पड़ता है, परिश्रम करना पड़ता है। सीएम ने कहा कि छवि बदलने के साथ ही गोरखपुर में विकास का पहिया तेजी से आगे बढ़ रहा है। पांच साल पहले यहां आए लोग अब यहां के विकास कार्यों को देखकर चकरा जाते होंगे। इस छवि को बचाने के साथ ही आगे बढ़ाने की सामूहिक जिम्मेदारी जनप्रतिनिधियों के साथ नागरिकों को भी उठानी होगी। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में बनी फोरलेन सड़कों का भी उल्लेख किया।


एम्स का उद्घाटन अक्टूबर में करेंगे पीएम मोदी

सीएम योगी ने कहा कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर एम्स का उद्घाटन करेंगे। स्वास्थ्य सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि 2017 के पहले तक गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुविधाएं नहीं थीं। जुलाई से अक्टूबर के बीच हर साल सैकड़ों बच्चे इंसेफेलाइटिस से मरते थे। कभी बंदी के कगार पर पहुंच चुके बीआरडी मेडिकल कॉलेज कोरोनाकाल में बेहतर सुविधा वाले चिकित्सा केंद्र के रूप में उभरा। गोरखपुर बस्ती मंडल में कभी एक मेडिकल कॉलेज था, आज देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज बन रहा है, बस्ती में क्रियाशील है।


कोरोना में निराश्रित महिलाओं की फिक्र

सरकार कोरोना काल में निराश्रित महिलाओं की फिक्र करे हुए उनके लिये ठोस कदम उठाए हैं। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना से निराश्रित हुई महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार ठोस कार्ययोजना पर काम कर रही है। ऐसी महिलाओं के लिए तत्काल पेंशन दिलाने निर्देश दिया गया है। उनके लिए निराश्रित बच्चों की तरह ही किसी कार्ययोजना की तैयारी कर रही है। इस अवसर पर कोरोना से निराश्रित बच्चों के लिए शुरू मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के प्राविधानों का भी उल्लेख किया।

 

ये भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में सांसद रविकिशन शुक्ल, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, महापौर सीताराम जायसवाल, जिला पंचायत की नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती साधना सिंह, विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू चौधरी, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेन्द्र सिंह, मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन आदि मौजूद रहे।


ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने करीब पांच करोड़ रुपये से चरगांवा में बने बने ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उनके द्वारा 54 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले कलेक्ट्रेट के नए भवन का शिलान्यास भी किया गया। इनके समेत रविवार को सड़क, संपर्क मार्ग, इंटरलॉकिंग सड़क, नाली, प्राथमिक विद्यालय निर्माण संबंधी 16197.35 लाख रुपये की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया उनका लाभ गोरखपुर शहर, पिपराइच व कैम्पियरगंज विधानसभा क्षेत्र की जनता को मिलेगा। सीएम योगी ने कुल 3222.55 लाख रुपये के 50 विकास कार्यों का लोकार्पण व 12974.80 लाख रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82g6u2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो