scriptपूर्व की सरकारों की सोच में ही खोट थी, चार सालों में बीजेपी सरकार ने विकास की गंगा बहाईः योगी आदित्यनाथ | CM Yogi attacks on previous government for this reason | Patrika News

पूर्व की सरकारों की सोच में ही खोट थी, चार सालों में बीजेपी सरकार ने विकास की गंगा बहाईः योगी आदित्यनाथ

locationगोरखपुरPublished: Jan 04, 2019 11:52:31 pm

गोरखपुर की 112 परियोजनाओं का शिलान्य, हजारों लाभार्थियों को पेंशन की सौगात

Yogi Adityanath

पूर्व की सरकारों की सोच में ही खोट थी, चार सालों में बीजेपी सरकार ने विकास की गंगा बहाईः योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में बीजेपी की सरकार जब से बनी है बिना किसी भेदभाव के सबका विकास हो रहा। हर जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा। अब जाति के आधार पर किसी की पात्रता तय नहीं हो रही।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को गोरखपुर शहर के तारामंडल क्षेत्र स्थित नुमाइश मैदान में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 112 परियोजनाओं के शिलान्य के अलावा विकलांग-विधवा पेंशन व शादी अनुदान योजना के लाभार्थियों को अनुदान प्रमाण पत्र वितरण के पश्चात सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार बिना किसी भेदभाव के हर जाति, धर्म, वर्ग के लोगों का विकास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 2014 में सरकार बनने के बाद समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने की कोशिशें शुरू हुई उसे यूपी सरकार आगे बढ़ा रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद से ही यदि तत्कालीन सरकारों ने विकास की ओर ध्यान दिया होता तो आज देश व प्रदेश की सूरत कुछ और होती लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों की सोच सकरात्मक नहीं थी। पूर्व की सरकारों में विकास का मार्ग ही अवरूद्ध हो चुका था। केंद्र में जब भाजपा की सरकार आई तो अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने का संकल्प लिया। विकास की गंगा पिछले चार सालों में बही जिसका नतीजा यूपी से लेकर पूरे देश में दिख रहा।
मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पूर्व की सरकारों ने गोरखपुर के विकास को रोक दिया था। एक साजिश के तहत यहां की परियोजनाओं को ठप कर दिया गया था। सैकड़ों लोगों को रोजगार देने वाली फर्टिलाइजर फैक्ट्री बंद हो गई लेकिन उसकी किसी ने सुध नहीं ली। पहले केंद्र और फिर प्रदेश में जब भाजपा की सरकार बनी तो देश और प्रदेश के अलावा गोरखपुर में विकास की नींव पड़ी और आज बदलता और चमकता गोरखपुर लोगों के सामने है।
मुख्यमंत्री योगी ने युवाओं को नसीहत देते हुए कहा कि नौजवानों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए। यदि वे योग्य हैं तो उन्हें किसी तरह के भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। नौजवानों के भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ करेगा तो उसकी जगह जेल में होगी।
CM Yogi Adityanath
IMAGE CREDIT: Dheerendra Gopal
गोरखपुर में इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास/लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के अपने दूसरे दिन के प्रवास के दौरान 923.028 लाख रुपये की लागत से 112 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें पिपराइच विकास खंड में 86.036 लाख रुपये की लागत की 8 परियोजनाओं, भटहट में 94.11 लाख की 14, चरगांवा में 65.05 लाख की 8, कैंपियरगंज में 103.35 लाख की लागत की 13 परियोजनाओं, जंगल कौड़िया में 90.90 लाख की 12, खोराबार में 58.90 लाख की 6, पाली में 91.75 लाख की 7, पिपरौली में 122.86 लाख की 14 परियोजनाओं, खजनी में 24.07 लाख की चार, बांसगांव में 27.80 लाख की चार परियोजनाओं और शहरी क्षेत्र में 101.70 लाख की 11 परियोजनाएं शामिल हैं।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 77.47 लाख रुपये की खर्च से नगरीय क्षेत्र के 68 प्राथमिक व 3 जूनियर स्कूलों में 2473 डेस्क-बेंच प्रदान किया। उन्होंने पांच स्कूलों में शौचालय निर्माण को धन भी दिया। इसी के साथ गोरखपुर-कसया पिच मार्ग से रजही पर 625 मीटर इंटरलाॅकिंग के लिए 45.10 लाख व रजही से बुढ़िया माई मंदिर मार्ग पर 675 मीटर इंटरलाॅकिंग के लिए 43.98 लाख रुपये की स्वीकृति भी दी।
CM YOGI
IMAGE CREDIT: Dheerendra Gopal
इन योजनाओं का लाभ भी लाभार्थियों को


सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में विकलांगजन में 1990 उपकरणों का वितरण किया गया। सीएम के हाथों चरगांवा के प्रमोद, घोसीपुरवा के फिरोज को मोटरराइज ट्राइसिकल, बुधवंत कौर को कृत्रिम हाथ और विपिन तिवारी को कृत्रिम पैर प्रदान किया गया। कार्यक्रम में कुल 140 मोटरराइज ट्राइसिकल, 300 ट्राइसिकल, 200 व्हीलचेयर, 400 वैशाखी, 50 ब्लाइंड छड़ी, 400 कान की मशीन, 500 कृत्रिम अंग वितरित किया गया।
इनको वृद्धावस्था पेंशन

गोरखपुर जिले के विभिन्न ब्लाॅकों में 19330 नए लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत किए जाने का ऐलान किया गया। कार्यक्रम के दौरान कई दर्जन लाभार्थियों को मौके पर ही स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। इसमें रामगढ़ताल क्षेत्र की सलेहा, कांशीराम आवास क्षेत्र की रहने वाली बसंती, गेना देवी व अजीज अहमद वारसी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों स्वीकृति पत्र दिया गया।
10694 नया निराश्रित पेंशन स्वीकृत

नुमाइश ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के हाथों जंगल अयोध्या की चतुरा देवी, बिजुली, परसी, मानीराम की सूरसती को सीएम के हाथों निराश्रित पेंशन का प्रमाण पत्र दिया गया। इस साल 10694 नए निराश्रित पेंशन को स्वीकृत किया गया है।
1525 विकलांगों को पेंशन प्रमाण पत्र

कार्यक्रम में बताया गया कि इस सत्र 1525 नए लाभार्थियों को विकलांग पेंशन स्वीकृत किया गया है।

शादी अनुदान प्रमाण पत्र

गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले परिवारों की कन्याओं की शादी के लिए इस सत्र में अनुसूचित जाति के 366 लाभार्थियों, सामान्य वर्ग के 59 लाभार्थियों, पिछड़ी जाति के 930 व अल्पसंख्यक समाज के 105 लाभार्थियों को शादी अनुदान प्रमाण पत्र जारी किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों चरगांवा के लालजी, रामपुर गोपालपुर के रविदास को बिटिया की शादी के लिए 20 हजार अनुदान राशि का प्रमाण पत्र मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो