गोरखपुर को 131 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का तोहफा, सीएम योगी बोले, विकास रथ पर सवार है गोरखपुर

सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को गोरखपुर जिले को 131 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में रामगढ़ ताल समीप स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क (नुमाइश ग्राउंड) में 76.39 करोड़ रुपये की 9 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व 54.20 करोड़ की 16 परियोजनाओं के शिलान्यास किया।

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Mar 2021, 04:54 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को गोरखपुर जिले को 131 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में रामगढ़ ताल समीप स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क (नुमाइश ग्राउंड) में 76.39 करोड़ रुपये की 9 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व 54.20 करोड़ की 16 परियोजनाओं के शिलान्यास किया। शिलान्यास के बाद उन्होंने वहां जनसमूह को संबोधित कर भाजपा सरकार के कामों की जमकर तारीफ की। उन्होंने गोरखपुर समेत पूरे प्रदेश में शानदार हुई एयर और रोड कनेक्टिविटी के बार में कहा। उन्होंने कहा कि पहले गोरखपुर से एक भी हवाई सेवा नहीं थी, आज मुंबई, दिल्ली समेत आठ प्रमुख शहरों के लिए यहां से फ्लाइट है। विकास की परियोजनाओं से न केवल बुनियादी सुविधाओं को नई ऊंचाईयां मिलेंगी बल्कि प्रदेश आर्थिक समृद्धि को भी प्राप्त करेगा। विकास का कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पिछले महीने एक फरवरी को केंद्र सरकार और 22 फरवरी को राज्य सरकार ने बजट पेश किया। दोनों सरकारों का बजट विकास और रोजगार पर केंद्रित है।

अब तक चार लाख लोगों को रोजगार

सीएम योगी ने कहा कि यूपी का गोरखपुर विकास रथ पर सवार है। विकास से ही क्षेत्र की पहचान बनती है और हमारा दायित्व होना चाहिए कि हम विकास कार्यों में किसी प्रकार की बाधा न आने दें। 1990 में गोरखपुर का खाद कारखाना बंद हुआ था। वह इस साल जुलाई में बनकर तैयार हो जाएगा। इससे जहां किसानों को सही, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण खाद मिलेगी तो वहीं नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद कारखाने में युवाओं को कौशल विकास का परिक्षण दिया जाएगा जिससे कि उनके लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। औद्योगीकरण और रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदेश में हमने चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी। तेजी से हुए निवेश के चलते 35 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी मिली। एमएसएमई सेक्टर में लाखों को रोजगार मिला। पिपराइच में लगी 50 हजार कुंतल गन्ना प्रतिदिन पेराई की क्षमता वाली चीनी मिल भी रोजगार और किसानों की आय दोगुना करने की लेकर एक नए भविष्य का इशारा कर रही है।

गोरखपुर में बनेगा प्लास्टिक पार्क

गोरखपुर में जल्द ही प्लास्टिक पार्क की स्थापना की जाएगी। इससे करीब 25 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। सीएम ने कहा कि पार्क में 100 से अधिक प्लास्टिक उत्पाद क्षेत्र की यूनिट लगेंगी। हाल में ही पीएम मोदी ने टॉय फेस्टिवल का शुभारंभ किया था, प्लास्टिक पार्क खिलौना उद्योग के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है। इसके अलावा गोरखपुर में एक अन्य विकल्प भी मिलने वाला है। सीएम ने कहा कि अब तक गोरखपुर से लखनऊ जाने के लिए पहले हमारे पास बस एक मार्ग था। अब एक नया विकल्प भी जुड़ गया है। गोरखपुर लखनऊ मार्ग अब 6 लेन का बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के मार्ग में कोई अवरोध नही होना चाहिए।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned