scriptगोरखपुर में जानिए किस महीना से होगी पाइप लाइन से गैस आपूर्ति | CNG pump and PNG stations will start soon in Gorakhpur | Patrika News

गोरखपुर में जानिए किस महीना से होगी पाइप लाइन से गैस आपूर्ति

locationगोरखपुरPublished: Nov 21, 2018 01:34:05 am

टोरेंट ने तीन माह में इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करना होगा

Gas pipeline service

गैस पाइपलाइन सेवा

लोकसभा चुनाव के पहले गुरु गोरखनाथ की धरती गोरखपुर व संत कबीर की धरती संतकबीरनगर पर संभव है सीएनजी गाड़ियां फर्राटा भरने लगेगी तो पीएनजी पाइपलाइन से घर-घर रसोई गैस की आपूर्ति भी होने लगेगी। इसके लिए जिम्मेदार कंपनी टोरेंट अगर फरवरी तक शहर में अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर लेगा तो मार्च से घर-घर गैस पाइपलाइन से पहुंचने लगेगी।
हालांकि, कुशीनगर में पाइप लाइन बिछाने की प्रक्रिया 2019 तक शुरू हो जाएगी। गोरखपुर में सीएनजी पंप व पीएनजी आपूर्ति करने वाली टोरेंट कंपनी को कुशीनगर में पाइपलाइन बिछाने का जिम्मा सौंपा गया है।
टोरेंट गैस के यूपी हेड नरेंद्र कुमार, प्रशासनिक प्रमुख सेवानिवृत बिग्रेडियर अशोक गांगुली और एचआर उपाध्यक्ष प्रकाश सजलानी ने बताया कि टोरेंट को तीन भोगौलिक क्षेत्रों में सीएनजी और पीएनजी सुविधा प्रदान करने का लाइसेंस मिला है। पहला औरैया, कानुपर देहात और इटावा, दूसरा गोरखपुर-कुशीनगर और संतकबीरनगर और तीसरा मुरादाबाद जिला।
डाॅ.नरेंद्र कुमार ने बताया कि इन जिलों में 22 नवंबर से सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर, कुशीनगर और संतकबीरनगर में 178200 घरों में पीएनजी और 36 सीएनजी स्टेशन बनाए जाएंगे। इसी तरह औरैया, कानपुर देहात और इटावा में 110800 घरों में पीएनजी और 27 सीएनजी स्टेशन बनाए जाएंगे। मुरादाबाद जिले में 184800 घरों में पीएनजी सेवा और 27 सीएनजी स्टेशन बनाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि आठ साल में घर-घर पाइपलाइन से गैस पहुंचाने व सीएनजी स्टेशन को लगाने का काम पूरा करना है।
टोरेंट को प्राकृतिक गैस का कनेक्शन गेल गोरखपुर के सहजनवां और संतकबीरनगर सीमा पर स्थित खानीपुर से ही प्रदान करेगा। यही से कुशीनगर जिले के लिए टोरेंट द्वारा पाइप लाइन भी डाली जाएगी क्योंकि गेल गैस पाइप लाइन को सिर्फ फर्टिलाइजर कारखाने तक ही बनाएगा। फरवरी तक गेल गैस की वितरण के लिए टोरेंट को उपलब्ध करा देगा। अगर फरवरी तक गोरखपुर में टोरेंट अपना इंफ्रास्ट्रक्चर शुरू कर लेगा तो सीएनजी स्टेशन और घरों में पाइप गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो