scriptनेपाली नदियों के उफान से टूटा बांध, यूपी के महाराजगंज में सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद | dam broken in maharajganj due to flood in nepali rivers | Patrika News

नेपाली नदियों के उफान से टूटा बांध, यूपी के महाराजगंज में सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

locationगोरखपुरPublished: Jul 14, 2020 04:05:14 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– महाराजगंज के नौतनवां क्षेत्र में दो जगह से टूटा पहाड़ी नाले का तटबंध

mahaav.jpg

मकान भी गिर रहे हैं, जिसके चलते ग्रामीण दहशत में हैं

गोरखपुर. नेपाल में भारी बारिश का असर उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में भी दिख रहा है। मंगलवार को महाराजगंज जिले के नौतनवां क्षेत्र में दोगहरा और देवघट्टी में पहाड़ी नाले महाव का तटबंध टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई। अब पानी गांवों में भी घुस रहा है। मकान भी गिर रहे हैं, जिसके चलते ग्रामीण दहशत में हैं। पहाड़ी नाले महाव में तीन नदियों का पानी आकर गिरता है। इसकी क्षमता 5 फीट है। मंगलवार को अचानक नौ फिट पानी आने से तटबंध दो जगह से टूट गया। खबर लिखे जाने तक देवघट्टी ग्राम प्रधान ग्रामीणों के साथ महाव नाले के कटान को रोकने के लिए बांस और बल्ली से टूटे तटबंध की मरम्मत में जुटे थे।
महाव नाले का तटबंध टूटने से हरखपुरा, विशुनपुरा, सवनहवा, पिपरहिया, जहरी, घोडहवा, महरी, लुठहवा, असुरेना टोला मल्लूडीह नरायनपुर, अमहबा, हरपुर पाठक, सेमरहना, बेलहिया, मनकापुर, नेबुअहवा आदि गांवों के लोगों की भी सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गईं। ग्रामीणों के मुताबिक सिंचाई विभाग ने महाव नाले में केवल सिल्ट सफाई कराई थी। उस पर भी सिल्ट को बांध पर ही रखवा दिया था। पानी के तेज बहाव में सिल्ट भी बांध के पानी में बह गया जिससे पांच फिट की क्षमता और घट गई, नतीजन बांध दो जगह से टूट गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो