scriptDDU दीक्षान्त: विशेष परिधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे छात्र | DDU Convocation: Cultural programme Students will be in special dress | Patrika News

DDU दीक्षान्त: विशेष परिधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे छात्र

locationगोरखपुरPublished: Dec 08, 2017 11:48:28 pm

18 दिसंबर को मुख्य कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित होगा और 19 दिसंबर दीक्षांत समारोह

ddugu convocation

DDU convocation meeting

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 36 वें दीक्षांत समारोह के मुख्य कार्यक्रम में सांगीतिक प्रस्तुतियां देने वाले विद्यार्थियों के दल को इस बार विश्वविद्यालय की ओर से विशेष गणवेश दिया जाएगा ।
कुलपति प्रो. विजय कृष्ण सिंह ने आज दीक्षांत तैयारियों की समीक्षा बैठक में जारी किया । उन्होंने कहा कि दीक्षांत मंच पर पर राष्ट्रगीत वंदे मातरम ,कुलगीत और राष्ट्रगान प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थी उस समय ऐसे महत्वपूर्ण अवसरों पर विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक प्रतिनिधि की भूमिका का निर्वहन करते हैं इसलिए विश्वविद्यालय को उन्हें विशेष गणवेश उपलब्ध कराना चाहिए जिससे कि इस पूरी प्रस्तुति में एक विशिष्ट साम्यता और सौंदर्य दिखाई दे ।
आज की बैठक में आयोजन से जुड़ी विभिन्न समितियों ने अब तक की तैयारी और प्रगति का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कुलपति के निर्देश पर यह भी निर्णय लिया गया कि काव्य-संध्या तथा मुशायरा कार्यक्रम में अपनी काव्य प्रतिभा प्रस्तुत करने के लिए चयनित नवोदित विद्यार्थी कवियों का भी अभिनंदन किया जाए तथा उन्हें प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाए ।
बता दें कि आगामी 12 दिसंबर से दीक्षांत सप्ताह के विशेष कार्यक्रमों की श्रृंखला आरंभ हो रही है। उस दिन सुपरिचित राजनीतिक विश्लेषक तथा डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ के आचार्य डॉ सुधांशु त्रिवेदी ‘विज्ञान और धर्म :भारतीय दृष्टि 2050’ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। 13 दिसंबर को उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. सदानंद गुप्त ‘भारतीयता और निराला का काव्य’ विषय पर व्याख्यान देंगे। 14 दिसंबर को विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों पर आधारित सांस्कृतिक संध्या का आयोजन है।15 दिसंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. संजय मेधावी ‘सोशल एंटरप्रेन्योरशिप एंड इट्स रेलिवेन्स इन प्रेजेंट टाइम्स’ विषय पर वक्तव्य देंगे। उसी दिन दोपहर 1:00 बजे से दीक्षा भवन में काव्य संध्या और मुशायरा का आयोजन है। 16 दिसंबर को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष प्रो.विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ‘साहित्य और इतिहास’ विषय पर विश्वंभर शरण पाठक स्मृति व्याख्यान देंगे। उसी दिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रो. कृष्णा मिश्रा नैनो टेक्नोलॉजी पर एक विशेष व्याख्यान देंगी और अपराह्न 1:30 बजे से जरा याद करो कुर्बानी शीर्षक कार्यक्रम में इतिहासविद डॉ बालमुकुंद पांडेय तथा प्रो राकेश सिन्हा अपने विचार रखेंगे ।
18 दिसंबर को मुख्य कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित होगा और 19 दिसंबर को पूर्वाह्न 11:00 बजे से दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम प्रारंभ होगा जिसमें विज्ञान को जनसाधारण में लोकप्रिय बनाने में अपूर्व योगदान देने वाले प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. जयंत विष्णु नार्लीकर दीक्षांत भाषण देंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति राम नाईक करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो