scriptडीडीयू ने 265 काॅलेजों को बनाया परीक्षा केंद्र, 17 फरवरी तक ली जाएगी आपत्तियां | DDU made 265 examination center for annual examnination | Patrika News

डीडीयू ने 265 काॅलेजों को बनाया परीक्षा केंद्र, 17 फरवरी तक ली जाएगी आपत्तियां

locationगोरखपुरPublished: Feb 14, 2018 01:12:44 am

विवि ने दूसरी बार जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची, पहली बार आपत्तियां की भरमार और कई आरोप लगने से नए सिरे से हुआ विचार

ddu

डीडीयू

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने एक बार फिर नए सिरे से विश्वविद्यालयी परीक्षा के लिए काॅलेजों के परीक्षा केंद्र की लिस्ट जारी की है। इस बार 265 काॅलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह केंद्र गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया जिले में स्थित हैं। विवि की वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची देखी जा सकती है। विवि की वेबसाइट www.ddugorakhpuruniversity.in है। 17 फरवरी तक आपत्तियां ली जाएगी।
उच्च शिक्षण संस्थानों में नकल रोकने के लिए यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद स्वकेंद्रीय प्रणाली की परीक्षा को खत्म करने का निर्णय लिया गया। स्वकेंद्रीय प्रणाली खत्म कर एक्जामिनेशन सेंटर दूसरे काॅलेज में बनाने के निर्णय के बाद दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि ने भी बीते महीने परीक्षा केंद्रों की एक सूची जारी कर दी। लेकिन परीक्षा केंद्र सूची जारी होते ही परीक्षा केंद्र बनाने के लिए गठित की गई कमेटी की कार्यप्रणाली पर ही सवाल उठने लगे थे। आरोप लगे कि नकल माफियाओं और चहेते प्रबंधकों के काॅलेजों को लाभ पहुंचाने की नीयत से केंद्रोेें का निर्धारण कर दिया गया। परीक्षा केंद्र बनाने में शासन द्वारा निर्धारित अधिकतम दूरी का भी पालन नहीं किया गया। हद तो यह कि एक ही प्रबंधतंत्र वाले कई काॅलेजों के सेंटर एक दूसरे काॅलेजों में भेज दिया गया था। यही नहीं साफ सुथरी छवि वाले काॅलेजों को सेंटर न बनाकर दागी काॅलेजों को परीक्षा केंद्र बना दिया गया।
मामला जब तूल पकड़ा तो विवि ने आपत्तियों को स्वीकार करते हुए नए सिरे से केंद्र निर्धारण का निर्णय लिया। इसके बाद प्रो.चितरंजन मिश्र व प्रो.रविशंकर सिंह की देखरेख में कमेटी बनाई गई। कमेटी गठन के बाद ही शासन ने भी परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए एक शासनादेश जारी कर दिया। शासन की ओर से महिला केंद्रों को बरकरार रखने के फरमान के बाद से नए सिरे से केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया को शुरू किया गया। परीक्षा केंद्र निर्धारण के साथ ही इन केंद्रों की स्थलीय जांच के लिए 15 सदस्यीय टीम भी बनाई गई थी।
टीम की रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार को नए सिरे से 265 परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी की गई।
नई लिस्ट मंे 30 काॅलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। सेंटर नहीं बने इन काॅलेजों में पांच काॅलेज ऐसे हैं जिनको नकल के चलते डिबार कर दिया गया था। शासन की गाईडलाइन के अनुसार 80 से कम छात्रा संख्या वाले काॅलेजों का सेंटर कहीं दूसरी जगह जाना है। ऐसे में 20 काॅलेज इस नियम के तहत केंद्र नहीं बनाए गए हैं। पांच काॅलेज मानक नहीं पूरी कर सके इसलिए उनको केंद्र बनाने की संस्तुति नहीं हुई है।
इस बार पौने तीन लाख विद्यार्थी बैैैठेंगे परीक्षा में
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि की सालाना परीक्षा में विवि से संबद्ध 295 काॅलेजों में दो लाख छिहत्तर हजार चार सौ नौ विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इनमें एक लाख चैसठ हजार एक सौ नौ छात्राएं शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो