scriptडीडीयू में रेट साक्षात्कार आज से, जानिए पूरा डिटेल | DDU RET interview starts today, Know all | Patrika News

डीडीयू में रेट साक्षात्कार आज से, जानिए पूरा डिटेल

locationगोरखपुरPublished: Apr 22, 2019 12:40:21 pm

Research eligibility Test

ddu

डीडीयू

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा (रेट) के साक्षात्कार आज से होगा। यह सिलसिला सबसे पहले शिक्षाशास्त्र विषय से शुरू हो रहा है जहां 22 अप्रैल से 27 अप्रैल तक साक्षात्कार चलेंगे।
शोध पात्रता परीक्षा के समन्वयक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि अब तक कुल 16 विषयों ने अपने साक्षात्कार परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। यह सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अतिरिक्त विभागीय सूचना पट पर भी प्रकाशित कर दी गयी है।
उन्होंने बताया कि ’अर्हता हासिल करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एसएमएस के माध्यम से इस कार्यक्रम से अवगत होने तथा साक्षात्कार तिथि पर अपने सभी अंकपत्रों, प्रमाणपत्रों तथा संवर्ग एवं वेटेज सम्बन्धी प्रमाणपत्रों के साथ विभाग में उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए सूचना भेज दी गयी है।’
अब तक शिक्षाशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, मनोविज्ञान, संस्कृत, मंच कला, दृश्य कला, बॉटनी, समाजशास्त्र, रक्षा अध्ययन, विधि, बायोटेक्नॉलॉजी, प्राणि विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, गणित, सांख्यिकी तथा राजनीति विज्ञान ने अपने साक्षात्कार कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है। शेष विषय भी शीघ्र ही इसे घोषित कर देंगे।
रेटः गृहविज्ञान की पुनर्परीक्षा 28 को
रेट के अंतर्गत गृहविज्ञान विषय की पुनर्परीक्षा 28 अप्रैल को होगी। यह जानकारी देते हुए प्रो सिन्हा ने बताया कि शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर सम्पन्न होने वाली इस परीक्षा के प्रवेश पत्र 15 अप्रैल से डाऊनलोड किये जा रहे हैं। अब तक दो सौ से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेशपत्र डाऊनलोड कर लिया है।

साक्षात्कार कार्यक्रम’

शिक्षाशास्त्र 22 से 27 अप्रैल
राजनीति विज्ञान 24 से 27 अप्रैल
उर्दू 25 अप्रैल
गणित, सांख्यिकी 25 से 30 अप्रैल
बायोटेक्नॉलॉजी 27 अप्रैल
प्राणि विज्ञान 29 अप्रैल से 1 मई
संस्कृत 29 अप्रैल से 2 मई
समाजशास्त्र 29 अप्रैल से 2 मई
इतिहास 29 अप्रैल से 3 मई
दृश्य कला 29 अप्रैल से 3 मई
विधि 1 और 2 मई
अंग्रेजी 1 से 3 मई
भौतिकी 1 से 4 मई
पर्यावरण विज्ञान 2 मई
रक्षा अध्ययन 2 और 3 मई
बॉटनी 3 से 5 मई
मनोविज्ञान 4 और 5 मई
मंच कला 4 से 6 मई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो