scriptलखनऊ से दिल्ली तक चलने वाली डबलडेकर ट्रेन को गोरखपुर तक चलाने की बन रही योजना | double decker train planning for gorakhpur | Patrika News

लखनऊ से दिल्ली तक चलने वाली डबलडेकर ट्रेन को गोरखपुर तक चलाने की बन रही योजना

locationगोरखपुरPublished: Jun 27, 2022 05:00:48 pm

Submitted by:

Punit Srivastava

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन इस बार गोरखपुर तक चलाने की तैयारी चल रही है। इसको लेकर रेलवे विचार कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो डबलडेकर ट्रेन गोरखपुर तक चलेगी।

double_decker.jpg
रेलवे गोरखपुर तक डबलडेकर ट्रेन चलाने की योजना पर विचार कर रहा है। पहले यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली तक चलती थी। तीन साल से बंद डबलडेकर ट्रेन को फिर चलाने की तैयारी है। इससे पूर्वाचल के यात्रियों को सुविधा मिलेगी।
लखनऊ जंक्शन से आनंदविहार के बीच चलने वाली डबलडेकर एक्सप्रेस कई वर्षों से बंद है। पहले कोहरा फिर कोविड की वजह से ट्रेन नहीं चली। इसके बाद डबलडेकर को सीतापुर के रास्ते दिल्ली तक चलाने की योजना बनी। समय सारणी तैयार की गई। फिर भी संचालन शुरू नहीं हो सका। इसके बाद दस मई से लखनऊ से दिल्ली के बीच फिर ट्रेन चलाने को लेकर दिन और समय सारणी तय किया गया। नतीजा सिफर रहा। ऐसे में ट्रेन को फिर से विस्तार करने की योजना पर पूर्वोत्तर रेलवे ने काम शुरू कर दिया है। इसे अब गोरखपुर तक विस्तारित किया जाएगा। इससे गोंडा और गोरखपुर के यात्रियों को खासी राहत हो जाएगी। जल्द ही समय सारणी और तारीख तय होगी। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई महीने से डबलडेकर गोरखपुर से दिल्ली वाया लखनऊ होकर चलेगी।
भारतीय रेलवे की डबल डेकर एक्सप्रेस रेल उच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनों में से है और भारत की फास्ट ट्रेनों में से भी है। डबल डेकर एक्सप्रेस पूरी तरह से वातानुकूलित दो मंजिल एक्सप्रेस ट्रेन हैं।
यात्रियों को डबल डेकर कोच में कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। कोच का डिजाइन कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि हर एक कोच में 120 यात्री सफर कर सकते हैं। कोच के अपर डेक में 50 और लोअर डेक में 48 यात्रियों के बैठने की सुविधा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो