scriptयूपी के इस मेडिकल काॅलेज में मरीज सुविधा के अभाव में बेहाल, महिला आयोग की सदस्य अव्यवस्था देख बिफरी | facilities not provided to BRD Medical college, women commission seen | Patrika News
गोरखपुर

यूपी के इस मेडिकल काॅलेज में मरीज सुविधा के अभाव में बेहाल, महिला आयोग की सदस्य अव्यवस्था देख बिफरी

गोरखपुर में महिलाओं के उत्पीड़न पर त्वरित कार्रवाई करे पुलिस प्रशासन

गोरखपुरJul 05, 2018 / 12:05 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

molestation case in UP

यूपी के इस मेडिकल काॅलेज में मरीज सुविधा के अभाव में बेहाल, महिला आयोग की सदस्य अव्यवस्था देख बिफरी

यूपी राज्य महिला आयोग की सदस्य इंद्रावास सिंह ने बीआडी मेडिकल काॅलेज में महिला वार्ड (गाईनी) में सुविधा के अभाव व दुव्र्यवस्था पर नाराजगी जतायी है। मेडिकल काॅलेज में अव्यवस्था देखकर उन्होंने नाराजगी जताते हुए मेडिकल काॅलेज प्रशासन से सुविधा दुरूस्त करने का निर्देश दिया है। महिला जनसुनवाई/ समीक्षा के दौरान भी आयोग की सदस्य ने महिलाओं को त्वरित न्याय व उत्पीड़न की घटनाओं में संवेदनशीलता के साथ सुनवाई का निर्देश दिया है।
बीआरडी मेडिकल काॅलेज व महिला अस्पताल का निरीक्षण करने के पहले सर्किट हाउस में महिला उत्पीड़न की रोकथाम व पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए जनसुनवाई/समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था। निरीक्षण के दौरान आयोग की सदस्या ने बीआरडी मेडिकल काॅलेज में अव्यवस्था पर नाराजगी जतार्इ। उन्होंने गार्इनी वार्ड में गंदे चादर, उमस भरी गर्मी में पंखे सही से नहींं चलने, एक्जास्ट फैन बंद मिलने पर नाराजगी जतार्इ। जनसुनवाई की अध्यक्षता करते हुए महिला आयोग की सदस्य इंद्रावास सिंह ने कहा कि महिलाओं उत्पीड़न की घटनाओं में तत्काल कार्यवाही करें और महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने का प्रयास करें। उन्होंने जन सुनवाई में आई हुई पीड़ित महिलाओं से एक-एक करके उनकी समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही करने का निर्देश देने के साथ ही आख्या उपलब्ध कराने को कहा।
उन्होंने महिला उत्पीड़न की घटनाओं में आशा ज्योति केन्द्र एवं महिला सामाख्या के कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि आशा ज्योति केन्द्र में महिलाओं को हुनरमन्द बनाने के लिए कौशन विकास केन्द्र भी संचालित किया जा रहा है जहां पीड़ित महिलाओं को प्रशिक्षित कर जीविकोपार्जन के लिए स्वावलम्बी भी बनाने का कार्य किया जा रहा है। महिला समाख्या केन्द्र प्रभारी ने बताया गया कि केन्द्र द्वारा विभिन्न मामलों में समझौते के बाद भी निगरानी किया जाता है। इस अवसर पर एस.पी. क्राइम आलोक कुमार ने पुलिस द्वारा महिला उत्पीड़न में की जा रही है कार्यवाहियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। जन सुनवाई में कुल 8 प्रकरण आये जिसमें 2 जमीनी विवाद से संबंध, 6 दहेज उत्पीड़न व अन्य पारिवारिक मामलों से संबंधित थे।

Home / Gorakhpur / यूपी के इस मेडिकल काॅलेज में मरीज सुविधा के अभाव में बेहाल, महिला आयोग की सदस्य अव्यवस्था देख बिफरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो