scriptGood News रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी, ये 29 पूजा स्पेशल ट्रेनें होली तक चलाने की तैयारी | Good News 29 Puja Spacial Trens May Extended Till March for Holi | Patrika News

Good News रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी, ये 29 पूजा स्पेशल ट्रेनें होली तक चलाने की तैयारी

locationगोरखपुरPublished: Nov 22, 2020 09:26:14 am

काॅमर्शियल विभाग की ओर से भेजा गया प्रस्ताप
26 नवंबर तक प्रस्ताव पर मुहर लगने की उम्मीद
30 नवंबर तक पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का हुआ था ऐलान

Railways will take four-hour traffic block, trains diverted

Railways will take four-hour traffic block, trains diverted

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी है। रेलवे ने दीपावाली और छठ पूजा को देखते हुए जो पूजा स्पेशल ट्रेनें चलायी हैं अब वो होली तक चलाने की तैयारी है। दिवाली और छठ ख़त्म हो जाने के बाद भी यात्रियों की भीड़ और मुसाफिरों की डिमांड व सहूलियत को देखते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है। कॉमर्शियल विभाग की ओर से पहले ही इसका प्रस्ताव पिछले सप्ताह भेजा जा चुका है। जल्द ही इसपर मुहर लगने की उम्मीद है।


कोरोना काल में लॉक डाउन के चलते यूं भी ट्रेनें बंद थीं। रेलवे ने विकल्प के तौर पर क्लोन स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया। बाद में त्योहारों को देखते हुए पूजा स्पेशल ट्रेनें भी चलायी गयीं। रेलवे रूटीन ट्रेनों को कोविड और पूजा स्पेशल नाम से चला रहा है। दीपावली और छठ पूजा के पर्व में होने वाली रेल यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल बोर्ड ने पूजा स्पेशल ट्रेनों के चलाने का फैसला लिया। मुम्बई, दिल्ली, हटिया, कोलकाता, बेंगलुरु के लिए 30 नवम्बर तक पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गईं। पूजा खत्म हो जाने के बाद भी इन ट्रेनों की डिमांड रहेगी। इसी के मद्देनजर रेलवे ने सभी 29 ट्रेनों को होली तक बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दिया है।


रेलवे का ये फैसला यात्रियों के लिए बेहद सहूलियत भरा रहा। पर पूजा स्पेशल ट्रेनों में लगातार भीड़ को देखते हुए अब रेलवे का वाणिज्य विभाग ने पूजा स्पेशल ट्रेनों को होली तक बढ़ाने की तैयारी में है। इसका प्रस्ताव तैयार कर परिचालन विभाग को भेजा जा चुका है। यानि दिवाली और छठ के लिये चली पूजा स्पेशल ट्रेनों के होली तक बढ़ने की उम्मीद है। संभावना है कि इन ट्रेनों को मार्च 2021 तक बढ़ाने के प्रस्ताव पर 26 नवम्बर तक मुहर लग जाएगी। इस फैसले से दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, शालीमार जैसे शहरों को जाने के लिए सुविधा हो जाएगी।


ये हैं प्रमुख पूजा स्पेशल ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो