scriptगोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी के खिचड़ी चढ़ाने के बाद प्रारंभ होगा खिचड़ी मेला | Gorakhnath mandir Khichadi mela, know all about | Patrika News

गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी के खिचड़ी चढ़ाने के बाद प्रारंभ होगा खिचड़ी मेला

locationगोरखपुरPublished: Jan 14, 2020 09:01:59 pm

Gorakhnath mandir khichadi mela

गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी के खिचड़ी चढ़ाने के बाद प्रारंभ होगा खिचड़ी मेला

File Photo

पूर्वांचल का सबसे प्रसिद्ध खिचड़ी मेला बुधवार से प्रारंभ होगा। ब्रह्म मुहुर्त में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीठाधीश्वर के रूप में गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाकर परंपरागत शुभारंभ करेंगे। हालांकि, मंगलवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं का रेला खिचड़ी चढ़ा रहा। खिचड़ी चढ़ाने वालों में सुप्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौड़वाल भी शामिल रहीं।
बता दें कि गोरखनाथ मंदिर में चढ़ने वाली खिचड़ी सबसे पहले गोरक्षपीठाधीश्वर चढ़ाते हैं। इसके बाद नेपाल नरेश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। परंपरानुसार नेपाल राजपरिवार से गोरखनाथ मंदिर में हर साल चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है। फिर आमजन के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला प्रारंभ होता है।
Read this also: जानिए कब है मकर संक्रांति का शुभ मुहुर्त, गोरखनाथ मंदिर में कब से चढ़ायी जाएगी खिचड़ी

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए सोमवार से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दूरदराज से आए श्रद्धालु मंगलवार की रात से ही मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए लाइन लगाना शुरू कर दिए थे।
मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने वालों की आ रही भीड़ को देखते हुए पूरे शहर में यातायात परिवर्तन किए गए हैं। शहर और मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस-पीएसी तैनात की गई है। पुलिस व प्रशासनिक आला अफसर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। मंदिर के मुख्य द्वारा से गर्भ गृह तक श्रद्धालुओं को जाने के लिए बेरिकेडिंग कर पांच रास्ते बनाए गए हैं। पुरुष और महिलाओं के लिए दो-दो रास्ते होंगे। मंदिर के कर्मचारी, संस्कृत विद्यालय के छात्रों के अलावा हिंदू युवा वाहिनी, विश्व हिंदू महासंघ के कार्यकर्ता मंदिर परिसर में जगह-जगह तैनात हैं।
पुलिस, यातायात पुलिस व पीएसी के अलावा एटीएस की तर्ज पर 20 पुलिस वालों का स्पेशल दस्ता मंदिर परिसर में तैनात है। मंदिर परिसर में 55 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। करीब चार सौ कांस्टेबल सुरक्षा में लगे हैं। इसके अलावा पीएसी भी है। मंदिर में एक अस्थायी थाना और आठ पुलिस चैकियां बनाई गई हैं। पार्किंग के लिए 10 स्थान निर्धारित किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो