scriptगोरखनाथ मंदिर हमला : कोर्ट ने अहमद मुर्तजा अब्बासी की कस्‍टडी रिमांड पांच दिन बढ़ाई, 16 अप्रैल तक एटीएस की गिरफ्त में रहेगा | Gorakhnath Temple Attack Murtaza Ahmad Abbasi appear Court Today ATS | Patrika News

गोरखनाथ मंदिर हमला : कोर्ट ने अहमद मुर्तजा अब्बासी की कस्‍टडी रिमांड पांच दिन बढ़ाई, 16 अप्रैल तक एटीएस की गिरफ्त में रहेगा

locationगोरखपुरPublished: Apr 11, 2022 12:02:31 pm

Gorakhnath Temple Attack यूपी एटीएस ने आज सोमवार को गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को गोरखपुर कोर्ट में पेश किया। अब्बासी की 11 अप्रैल को सात दिन की कस्‍टडी रिमांड खत्‍म हो गई है। कोर्ट ने अहमद मुर्तजा अब्बासी की कस्‍टडी रिमांड को पांच दिन के लिए और बढ़ा दिया है।

ATS Interrogated Gorakhnath Mandir Attack Accused Murtija

ATS Interrogated Gorakhnath Mandir Attack Accused Murtija

यूपी एटीएस ने आज सोमवार को गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को गोरखपुर कोर्ट में पेश किया। अब्बासी की 11 अप्रैल को सात दिन की कस्‍टडी रिमांड खत्‍म हो गई है। यूपी एटीएस ने मुर्तजा की कस्टडी रिमांड बढ़ाने के लिए कोर्ट में अर्जी दी। जिसके बाद कोर्ट ने तत्काल सुनवाई की और पांच दिन के लिए कस्टडी रिमांड बढ़ा दिया है। अब 16 अप्रैल तक अहमद मुर्तजा अब्बासी यूपी एटीएस के कस्टडी रिमांड में रहेगा। कोर्ट में अहमद मुर्तजा अब्बासी के पक्ष में कोई वकील नहीं आया। रविवार को आरोपी मुर्तजा अब्बासी से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने पूछताछ की। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि, जल्द ही केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। वैसे तो यह कोर्ट में पेश करने के बाद ही सहीं-सही पता चलेगा कि, एटीएस रिमांड की मांग करती है या फिर मुर्तजा को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जाता है। इस वक्त पुलिस पूरे जोर शोर के साथ उसके साथियों की तलाश में जुटी हुई है।
अब्बासी मानसिक रूप से था परेशान

अहमद मुर्तजा अब्बासी के परिवार ने एटीएस को बताया कि, रैंगिंग की वजह से उसने आईआईटी का हॉस्टल छोड़ दिया था। वह मानसिक रूप से काफी परेशान हो गया था। इस कारण उसे परिवार के साथ मुंबई में रखकर आईआईटी में पढ़ाया गया।
जेहादी वीडियो का शौकीन

बताया जा रहा है कि, अहमद मुर्तजा अब्बासी यूट्यूब पर जेहादी वीडियो देखता था बल्कि जेहादी विचारों से जुड़ी हुई कई वेबसाइट भी सर्च करता था। अहमद मुर्तजा अब्बासी आईएसआईएस में शामिल होने की तैयारी भी कर रहा था। इसकी शुरुआती हनी ट्रैप के जरिए हुई थी। दरअसल मुर्तजा को एक लड़की का ईमेल आया था, जो कि आईएसआईएस कैंप का हिस्‍सा थी। वहीं, पता चला है कि उस लड़की ने अपना फोटो भेज कर मुर्तजा से भारत आकर मिलने का वायदा किया था।
यह भी पढ़ें

गोरखनाथ मंदिर में इंजीनियरिंग के छात्र ने पीएसी जवानों पर किया हमला

हनी ट्रैप के जरिए बना शिकार

लड़की के बताए गए बैंक अकाउंट में मुर्तजा ने तीन बार रुपए ट्रांसफर किए थे। वैसे इस मामले में पुलिस आरोपी के पिता और मां को भी तलब कर चुकी है। एटीएस ने मुर्तजा के चाचा और गोरखपुर के अब्बासी अस्‍पताल के मालिक डॉ. केए अब्बासी को भी पूछताछ और बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। वह एटीएस के पास तो नहीं गए, लेकिन ईमेल पर जवाब जरूर दिया है।
यह भी पढ़ें

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें?

जब मुर्तजा को हुआ शक

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 2 अप्रैल को अचानक मुर्तजा की सारी ऑनलाइन एक्टिविटी बंद हो गई थीं और इसके बाद उसी दिन दो लोग बैंक कर्मचारी बनकर मुर्तजा के घर पहुंचे और उसके बारे में पूछताछ की। खुद को बैंक कर्मचारी बताकर मुर्तजा पर 25 लाख रुपए के लोन की बात कही है। हालांकि जब मुर्तजा के परिवार वालों ने उनकी आईडी और बैंक लोन की डिटेल मांगी तो दोनों वहां से चले गए थे। इसके बाद मुर्तजा को शक हो गया था कि एजेंसियों की नजर उस पर है, इसलिए 2 अप्रैल की सुबह वो नेपाल निकल गया। हालांकि अगले दिन ही वह फिर से गोरखपुर आ गया। इस बात को लेकर एटीएस पूछताछ कर रही है।
गोरखनाथ मंदिर पर हमला

मुर्तजा ने तीन अप्रैल की देर शाम गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर बांकी से हमला किया था। उसके ऊपर गोरखनाथ थाना में कई गंभीर धाराओं में केस दर्ज हुआ था और चार अप्रैल को गोरखनाथ पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए कस्टडी रिमांड में लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो