गोरखपुर में चार साल में 259 उद्योगपतियों ने ली गीडा से कारखाना लगाने को जमीन, चौंक गए

- गोरखपुर में 2500 करोड़ का निवेश, 5000 को मिलेगा स्थायी रोजगार
- 1,000 करोड़ का निवेश हुआ, करीब 1,500 करोड़ साल के अंत तक होगा

By: Mahendra Pratap

Published: 23 Jul 2021, 06:35 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तर्ज पर पिछड़े इलाके के पूर्वांचल में गोरखपुर उद्यमियों का पसंदीदा क्षेत्र बनता जा रहा है। यहां 4 सालों में देश 259 उद्योगपतियों ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) से कारखाना लगाने के लिए जमीन ली है। यहां 1,000 करोड़ का निवेश हो चुका है। करीब 1,500 करोड़ रुपए के निवेश इस साल के अंत तक होगा। इनमें आदित्य बिड़ला ग्रुप और कोकाकोला कंपनी भी शामिल हैं। यहां प्लास्टिक पार्क और टेक्सटाइल पार्क की स्थापना तथा लैटेड फैक्टरी पर भी काम शुरू हो गया है। गीडा में 2017 से अब तक 259 छोटे बड़े उद्योगपतियों ने भीटी रावत औद्योगिक क्षेत्र में अपनी यूनिट लगायी हैं। 1,000 करोड़ के निवेश से 5 हजार लोगों को स्थायी रोजगार मिला है।

मथुरा में बना उत्तर भारत का पहला जीआरपीएफ पैक हाउस, अब विदेशी उठा सकेंगे हमारी फल और सब्जियों का आनन्द

इन कंपनियों में प्रोडक्शन शुरू

गैलेंट इस्पात लिमिटेड, शुद्ध प्लस हाईजिन, क्रेजी बेकरी उद्योग, अंकुर उद्योग लिमिटेड, स्पाइस लेमिनेट्स प्रा.लि., आदित्य मोटर्स प्रा.लि., इंडिया ग्लाईकाल प्रा.लि., आरके ऑक्सीजन प्रा.लि. और सर्वोत्तम फिड्स में उत्पादन शुरू हो गया है। कोकाकोला ने बॉटलिंग प्लांट के लिए 32 एकड़ जमीन मागी है। यह 200 करोड़ का निवेश करेगी। इससे 500 लोगों को रोजगार मिलेगा। आदित्य बिड़ला समूह यहां पेंट बनाने का कारखाना लगाने के लिए 70 एकड़ भूमि चाहता है। वह 700 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

बन रहा प्लास्टिक पार्क

गीडा के अधिकारियों का कहना है कि 50 एकड़ में बन रहे प्लास्टिक पार्क में बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अपने कारखाने लगाने का प्रस्ताव किया है। इसी तरह टेक्सटाइल पार्क के लिए भी गोरखपुर में जमीन चिन्हित की गई है। इसके अलावा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ औद्योगिक निवेश करने के लिए गीडा भूमि अधिग्रहित कर रहा है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned