scriptUP by-election गोरखपुर व फूलपुर वोटिंग में फर्स्ट डिवीजन भी पास न हो सका | Gorakhpur by election, people do not show interest in polling | Patrika News

UP by-election गोरखपुर व फूलपुर वोटिंग में फर्स्ट डिवीजन भी पास न हो सका

locationबस्तीPublished: Mar 11, 2018 10:33:44 pm

गोरखपुर में 47.45 तो फूलपुर में 38 प्रतिशत मतदानमतदान प्रतिशत ने बढ़ाई प्रत्याशियों और पार्टियों की धड़कन

by election

उप चुनाव: फूलपुर में पीएम मोदी, अमित शाह और अखिलेश नहीं, इस दिग्गज कहने पर तय होगी जीत हार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का फूलपुर काफी कोशिशों के बाद भी मतदान में प्रथम श्रेणी पास न हो सका। गोरखपुर में 47.45 प्रतिशत तो फूलपुर में 38 प्रतिशत ही मतदान हो सका है। सबसे खराब स्थिति गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र की है जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोटिंग बढ़ाने की अपील की थी। लेकिन शहर का महज 37.76 प्रतिशत मतदाता ही घर से बाहर निकल बूथ तक पहुंचा।
शाम को ईवीएम सील होने का बाद दोनों महत्वपूर्ण सीट्स के दिग्गजों की होश जनता की उदासीनता ने उड़ा दी है। 14 मार्च को मतों की गिनती होनी है।
सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान में गोरखपुर और फूलपुर संसदीय क्षेत्र में वोट के प्रति मतदाता काफी उदासीन दिखे। पहले दो घंटे में फूलपुर में महज 4.80 प्रतिशत तो गोरखपुर में 6.80 प्रतिशत ही लोग मत देने पहुंचे। हालांकि, 11 बजे तक मिले रुझान कुछ राहत देने वाला रहा। गोरखपुर में जहाँ 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के साथ यह प्रतिशत 17 के पास पहुँच गया। जबकि फूलपुर में 12 प्रतिशत हुआ। दोपहर एक बजे तक गोरखपुर में प्रतिशत का आंकड़ा 30 पर पहुंचा तो फूलपुर में 26.6 पर आ गया। लेकिन अगले दो घंटे में एक बार फिर लोगों का बूथ तक आने का सिलसिला बेहद कम हो गया। गोरखपुर में एक बजे तक 37 पहुंचा। राजनैतिक दलों को उम्मीद थी कि अंतिम दो घंटे में लोगों का हुजूम बूथ तक पहुंचेंगा लेकिन शाम को अंतिम आंकड़ा आने पर सबको सकते में डाल दिया है। गोरखपुर में महज 47.45 तो फूलपुर में 38 प्रतिशत मतदाताओं ने ही उपचुनाव में प्रतिभाग किया है।
शहर सबको करता रहा जागरूक, खुद पिछड़ा

यूपी के दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में शहर गांव से पिछड़ गया है। यह बात दीगर है कि शहर के तमाम सामाजिक संगठन व खुद को जागरूक समझने वाले शहरवासी जिला प्रशासन के साथ मिलकर तमाम जागरूकता अभियान चलाया। लाखों रुपये इसमें पानी की तरह बहा। राजनैतिक दलों ने भी भले ही गांव-गांव, मोहल्ला-मोहल्ला खाक छानी हो लेकिन कुछ काम नहीं आया। मतदाता घर से निकलने से परहेज करता रहा। गांव का मतदाता तो वोट देने में शहर से आगे निकल गया लेकिन शहरी ऐसा लगा संडे ही मनाते रह गये।
महीनों की तैयारी लेकिन सबसे अधिक ईवीएम का दगा

चुनाव में किसी प्रकार की दिक्कत न आये इसके लिए जिला प्रशासन काफी पहले से कसरत करने में जुटा हुआ था। ईवीएम व वीवीपैट की कई स्तरों पर टेस्टिंग व प्रशिक्षण भी कराया गया लेकिन मतदान के दिन इसकी हवा निकल गई। गोरखपुर में कई दर्जन शिकायतें वोटिंग मशीन के खराब होने की आई। आधा दर्जन से अधिक जगह वोटिंग मशीन खराब होने की वजह से मतदान देरी से शुरू हुआ जबकि कई जगह खराबी आने से घंटों मतदान बाधित था। फूलपुर में भी ईवीएम की तमाम ऐसी शिकायतें प्रशासनिक तैयारियों की पोल खोलती रही।
केशव के लिए बड़ी चुनौती
फूलपुर संसदीय क्षेत्र उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद से खाली थी। फूलपुर संसदीय क्षेत्र का मतदान योगी सरकार के साथ केशव प्रसाद मौर्या के लिये अहम माना जा रहा है। पहली बार फूलपुर लोकसभा में भाजपा का कमल खिलाने वाले केशव के लिए उपचुनाव का सियासी समीकरण महत्वपूर्ण होगा। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के करीबी माने जाने वाले केशव के लिए सपा बसपा के एक साथ आने के बाद फूलपुर लोकसभा में कमल खिलाना एक बड़ी चुनौती की तरह है। यह चुनाव भजपा सहित सपा.बसपा गठबंधन के लिए 2019 की रणनीत और दिशा तय करेगा।
केंद्र और राज्य की प्रतिष्ठा भी जुड़ी
प्रदेश की दो महत्वपूर्ण सीटों पर हुए उपचुनाव पर सभी सियासी दलों की नजर बनी हुई है। जहां एक तरह यूपी में प्रचंड बहुमत वाली योगी सरकार से इसे सीधे जोड़ा जा रहा है। आम चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी की लहर का भी अंदाजा भी विपक्ष लगाने में जुटा है। तो इस चुनाव से प्रदेश की बीजेपी सरकार के काम का आंकलन भी करने जा रहा।
गोरखपुर में एमएलसी ने की महिला एएसपी की शिकायत

गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के दौरान सहजनवा के ढडौना गांव के बूथ संख्या 344 पर बीजेपी के एजेंट व मतदाताओं पर लाठीचार्ज कर भगाने का आरोप एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने लगाया है। बीजेपी एमएलसी ने बताया कि एएसपी चारु निगम ने बेवजह लाठीचार्ज कर महिलाओं को भगाया। इससे कई घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। एमएलसी ने चुनाव आयोग से इनको हटाने को कहा है।
कहा कितनी वोटिंग

फूलपुर
कुल मतदान 38ः
फाफामऊ विधानसभा- 43ः
सोरांव विधानसभा – 45ः
फूलपुर विधानसभा- 46.32ः
शहर उत्तरी विधानसभा- 21.65ः
शहर पश्चिमी विधानसभा- 31ः

गोरखपुर (प्रतिशत में)

शहर विधानसभा – 37.76
ग्रामीण विधानसभा-47.74
सहजनवा-50.07
पिपराइच-52.24
कैम्पियरगंज-49.43

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो