गोरखपुर उपचुनाव में बीजेपी की करारी हार, सपा के प्रवीण निषाद जीते

गोरखपुर उपचुनाव में बीजेपी की करारी हार, सपा के प्रवीण निषाद जीते

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Mar, 14 2018 08:29:40 AM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 05:42:36 PM (IST) Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को बीजेपी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा था

गोरखपुर. गोरखपुर उपचुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत शुक्ला को 22037 वोटों से हरा दिया। 30 राउंड की मतगणना के बाद सपा प्रत्याशी को जीत मिली। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी सुरहिता करीम की जमानत जब्त हो गई। लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को बीजेपी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है साथ ही साथ यह सपा और बसपा के गठबंधन का टेस्ट भी था, जिसमें सपा- बसपा कामयाब रही ।

 

सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद को 456937 वोट तो वहीं भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र शुक्ला को 434476 वोट मिले।

 

 

11 मार्च को हुई थी वोटिंग

गोरखपुर लोकसभा सीट के लिये 11 मार्च को वोटिंग हुई थी। गोरखपुर में 49 फीसदी मतदान हुआ था ।

 

योगी के लिये प्रतिष्ठा की सीट

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले गोरखपुर की इस सीट को सीएम योगी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा था। चुनाव प्रचार के दौरान सीएम योगी ने ताबड़तोड़ सभा की थी । बाबजूद इसके पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा।

 

 

पांच बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं योगी आदित्यनाथ:

गोरखपुर सदर योगी की अजेय सीट रही है। इस सीट पर मंदिर का कई दशक तक कब्जा रहा है। यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम योगी को यह सीट छोड़नी पड़ी । काफी समय बाद इस सीट से मंदिर के बाहर का प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा था।

 

बीजेपी और सपा के बीच रहा मुकाबला

इस चुनाव में शुरू से ही मुख्य मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच रहा। समाजवादी पार्टी ने उनके खिलाफ निषाद समुदाय से आने वाले पार्टी के नेता प्रवीण निषाद को मैदान में उतारा है । सपा के प्रत्याशी को बसपा का भी समर्थन हासिल था। कांग्रेस ने गोरखपुर से डॉ सुरहिता करीम को टिकट दिया था। इस सीट से 10 उम्मीदवार मैदान में थे।

 

 

2014 में सीएम योगी ने दर्ज की थी बड़ी जीत

2014 के लोकसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने दो लाख के अधिक अंतर से चुनाव जीता था। सीएम योगी को 5, 39,127 वोट मिले थे, वहीं सपा प्रत्याशी राजमति निषाद 2, 26,344 जबकि बसपा के रामभुआल निषाद को 1, 76, 412 वोट मिले थे।

Ad Block is Banned