script

गोरखपुर उपचुनावः सिंगल विंडो सिस्टम से मिलेगी जनसभा, जुलूस की अनुमति

locationगोरखपुरPublished: Feb 18, 2018 03:26:44 am

 
माइक्रोे आब्जर्वर करेंगे आयोग द्वारा तैनात आब्जर्वर को रिपोर्ट

phulpur loksabha bye election

फूलपुर लोकसभा उपचुनाव की बजी रणभेरी

गोरखपुर। संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में होने वाले उपचुनाव के लिए राजनैतिक दलों केसाथ साथ सरकारी तंत्र भी तैयारियों में लगा हुआ है। मतदान के दौरान किसी प्रकार की दिक्कतें न हो इसके लिए विभिन्न स्तरों पर बैठकों का दौर जारी है। मतदान में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की जाएगी। यही नहीं राजनैतिक दलों को जुलूस, जनसभा आदि के लिए सिंगल विंडो की सुविधा दी जाएगी। ई-डिस्ट्रिक्ट कार्यालय पर यह सुविधा दी गई है।
जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया को आबजर्व करने के लिए माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये जायेंगे। इसके लिए केन्द्रीय कार्यालयों के अधिकारी/कर्मचारी की सूची तैयार कर ली गयी है। इन्हें अलग से टेªनिंग दी जायेगी। माइक्रो आब्जर्वर सीधे अपनी रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग से तैनात आब्जर्वर को देंगे।
उन्होंने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर को मतदेय स्थल तक ले जाने के लिए अलग से वाहन की व्यवस्था की जा रही है। उन्हें मतदान से एक दिन पूर्व 10 की शाम को संबंधित ब्लाॅक पर पहुंचा दिया जायेगा क्योंकि उन्हें प्रातः 6 बजे से मतदान केन्द्र पर प्रक्रिया को देखकर रिपोर्ट देना है। इसलिए एक दिन पूर्व ही इन्हें क्षेत्र में भेजा जा रहा है। 11 मार्च को प्रातः 6 बजे से माकपोल होगा साथ ही वीवी पैट मशीन को माकपोल के समय लगाया जायेगा। माइक्रो आब्जर्वर माकपोल पूरा होने की रिपोर्ट देंगे।
सिंगल विंडो सिस्टम से मिलेगी जनसभा, जुलूस की अनुमति

जिलाधिकारी ने बताया कि कलेक्ट्रेट स्थित ई-डिस्ट्रिक्ट कार्यालय में सिंगल विण्डो सिस्टम ने कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है और जनसभा, जलूस, रैली की अनुमति दी जा रही है। उपचुनाव के लिए प्रत्याशी या राजनैतिक दल अब यहीं से सभी प्रकार की अनुमति ले सकेंगे। अब तक 3 प्रकार की अनुमति दी गयी है। शिकायत निवारण केन्द्र में भी शिकायतें प्राप्त होने लगी हैं। अब तक प्राप्त 11 शिकायतों का निराकरण किया गया है जो मतदाता बनने संबंधी है।

ट्रेंडिंग वीडियो