scriptसरकार ने पूछा- खाली पदों के बाद भी कैसे चला रहे हो काम | government seeking information on vacant post in nagar nigam | Patrika News

सरकार ने पूछा- खाली पदों के बाद भी कैसे चला रहे हो काम

locationगोरखपुरPublished: Feb 20, 2017 01:09:00 am

Submitted by:

​Vineet singh

कोटा समेत प्रदेश के अधिकांश नगर निगम कार्यालयों में आधे से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं। जिससे काम प्रभावित हो रहा है। राज्य सरकार ने अब इसकी सुध ली है और सभी निगमों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई है। इतना ही नहीं सरकार ने यह भी पूछा है कि आखिर पद खाली रहने के बाद भी निगमों में काम कैसे चल रहा है।

government seeking information on vacant post in nagar nigam

government seeking information on vacant post in nagar nigam

 राज्य सरकार ने कोटा नगर निगम समेत सभी निकायों से खाली पदों को लेकर जानकारी मांगी है। रिक्त पदों के चलते कैसे काम चलाया जा रहा है, इसका भी विवरण मांगा गया है। कोटा नगर निगम में आधे पद खाली चल रहे हैं।
स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक व संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा ने परिपत्र भेजा है। इसमें निकायों में कितने पद स्वीकृत हैं, कितने खाली चल रहे हैं, कितने भरे हुए हैं। शहर की सफाई की क्या स्थिति है, सफाई में कितने संसाधन लगे हुए हैं, पदों की क्या स्थिति है, भर्ती कब हुई थी, क्यों लम्बित चल रही है आदि बिन्दुओं का भी विवरण मांगा गया है। इस बारे में निगम की ओर से रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 
हालांकि 1080 सफाई कर्मचारियों को नियुक्ति देने का मामला तीन साल से अटका पड़ा है। नियुक्तियां देने को लेकर वाल्मीकि समाज ने कई बार आंदोलन भी किया, लेकिन अभी तक नियुक्तियां नहीं दी गई। पिछले दिनों केन्द्रीय सफाई आयोग अध्यक्ष के समक्ष भी यह मामला उठा था। इसके बाद निगम ने राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा था। निकायों के कामकाज की समीक्षा 21 फरवरी को जयपुर में होगी।
संयुक्त सचिव ने स्थानांतरण होने के बाद भी जिन कार्मिकों ने नए पदों पर ज्वाइंनिंग नहीं दी है, उनकी भी सूची मांगी है। निगम में आधा दर्जन कर्मचारी एेसे हैं, जो जुगाड़ लगाकर नए पद का कार्यभार नहीं संभाल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो