scriptयूपी का शहर आयुष्मान भारत योजना में प्रदर्शन के लिए सम्मानित | Gorakhpur district got award for excellence in Ayushman Bharat Yojna | Patrika News

यूपी का शहर आयुष्मान भारत योजना में प्रदर्शन के लिए सम्मानित

locationगोरखपुरPublished: Dec 03, 2019 01:51:13 pm

बीआरडी मेडिकल काॅलेज को भी मिला सम्मान

Ayushman Bharat Golden card महज तीस रुपये में बनवाएं यह हेल्थ कार्ड, पांच लाख रुपये तक का पाएं इलाज

Ayushman Bharat Golden card महज तीस रुपये में बनवाएं यह हेल्थ कार्ड, पांच लाख रुपये तक का पाएं इलाज

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना में बेहतर प्रदर्शन के लिए गोरखपुर जिला को राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया है। लखनऊ के एक होटल में जनपद की तरफ से यह सम्मान योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डाॅ. नीरज कुमार पांडेय ने प्राप्त किया। सूबे के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ इंदुभूषण ने नोडल अधिकारी को सम्मानित किया। जनपद में सरकारी क्षेत्र में योजना के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बाबा राघव दास मेडिकल कालेज को भी सम्मानित किया गया।
Read this also: स्वच्छ भारत मिशन में अनियमितताः बारह सौ से अधिक प्रधानों को नोटिस

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डाॅ. श्रीकांत तिवारी ने जनपद की आयुष्मान भारत योजना की टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। सीएमओ ने कहा कि अन्य योजनाओं में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन होना चाहिए। योजना के तहत जिले में 12,825 से अधिक लोग लाभ उठा चुके हैं। इलाज देने के मामले में गोरखपुर का पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान है। अकेले बीआरडी मेडिकल कालेज ने 1863 लाभार्थियों का इलाज किया है जबकि गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय ने 1422 मरीजों का योजना के तहत इलाज किया। जिले में योजना के अन्तर्गत कुल 2.99 लाख लाभार्थी परिवार हैं, जिसके सापेक्ष 2.16 लाख से अधिक लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड जारी किया जा चुका है। इस समय 58 निजी और 20 सरकारी अस्पतालों में योजना के तहत सूचीबद्ध लोगों को 5 लाख तक के निरूशुल्क इलाज की सुविधा जनपद में उपलब्ध है।
Read this also: यूपी में बीजेपी विधायक के लेटरपैड पर फर्जी सिग्नेचर कर करोड़ों का ठेका!

रिजेक्ट केसेज का करेंगे पुनः परीक्षण
नोडल अधिकारी डा. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों के जिन केसों को रिजेक्ट किया है, उनका पुनः परीक्षण कराया जाएगा। परीक्षण में केस के उचित पाए जाने पर अस्पताल को भुगतान कर दिया जाएगा। यदि सूचीबद्ध अस्पताल द्वारा कोई फ्रॉड पाया गया तो कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि गोरखपुर को लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। समारोह के दौरान यह भी निर्देश मिला है कि सरकारी अस्पतालों में योजना के तहत मरीजों को विशेष सुविधा व प्राथमिकता दी जाए।
1416 प्रकार की बीमारियों का इलाज
सीएमओ ने बताया कि योजना के तहत देश भर के सूचीबद्ध अस्पतालों में 1416 प्रकार की बीमारियों का प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध है।योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु गोल्ड कार्ड बनवाना अनिवार्य है। प्रत्येक तहसील दिवस पर गोल्ड कार्ड बनवाये जायेंगे। किसी भी प्रकार के फीडबैक, सुझाव, जानकारी व शिकायत के लिए टॉल फ्री नंबर 14555 या 180018004444 डायल करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो