scriptगोरखपुर को मिला दो नए पुलों का तोहफा…शुरू हुआ सर्वे, जल्द शुरू होगा निर्माण… 220 करोड़ है लागत | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर को मिला दो नए पुलों का तोहफा…शुरू हुआ सर्वे, जल्द शुरू होगा निर्माण… 220 करोड़ है लागत

उन्नाव में शुक्रवार को भीषण दुर्घटना हो गई जिसमे दो सगे भाइयों की मौत हो गई, एक अन्य युवक भी दुर्घटना का शिकार हो गया। दुर्घटना के बाद घंटो तक हड़कंप मचा रहा।

गोरखपुरJun 21, 2024 / 10:32 pm

anoop shukla

सीएम सिटी को दो नए पुलों का तोहफा मिल रहा है अब आने वाले दिनों में नौसड़-पैडलेगंज मार्ग पर आवागमन आसन होने वाला है। सेतु निगम के अनुसार राजघाट पर दो-दो लेन के दो पुल और बनाए जाएंगे। दो साल में पुल बनकर तैयार हो जाएंगे। उसके बाद जाम की समस्या दूर हो जाएगी। पुल के निर्माण को लेकर कार्यदायी संस्था सेतु निगम ने गुरुवार से सर्वे शुरू कर दिया।
सेतु निगम की ओर से शिलान्यास का प्रस्ताव जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दिया गया है। जुलाई तक सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों पुल की आधारशिला रखे जाने की पूरी उम्मीद है। इस रूट के महत्वपूर्ण होने के कारण शासन ने फोरलेन की सड़क को सिक्सलेन में बदलने का प्रोजेक्ट शुरू किया है। पैडलेगंज नौसड़ सिक्सलेन का कार्य राप्ती पुल से पहले पूरा हो जाएगा।
पैडलेगंज-नौसड़ सिक्सलेन का कार्य जनवरी 2026 में पूरा होना है। सिक्सलेन पर भी 2600 मीटर ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। इसमें 2200 मीटर ओवरब्रिज सिक्सलेन पर बनेगा, जबकि देवरिया बाईपास पर निर्माणाधीन फोरलेन के लिए भी 2200 मीटर वाले ओवरब्रिज से देवरिया बाईपास पर 400 मीटर ओवरब्रिज जुड़ेगा। इससे आवागमन की सुविधा बढ़ जाएगी। देवरिया बाईपास भी फोरलेन होने से यातायात की सुविधा बेहतर हो जाएगी।
पहले चरण में एक तरफ के प्रस्तावित पुल के ऊपर से गुजर रही बिजली की हाइटेंशन लाइन शिफ्ट की जाएगी। दूसरे चरण में वर्षा का मौसम समाप्त होने पर पिलर का निर्माण शुरू कराया जाएगा। पुल निर्माण की लागत करीब 220 करोड़ रुपये है। पहली किस्त के तौर पर 77.67 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।

Hindi News/ Gorakhpur / गोरखपुर को मिला दो नए पुलों का तोहफा…शुरू हुआ सर्वे, जल्द शुरू होगा निर्माण… 220 करोड़ है लागत

ट्रेंडिंग वीडियो