scriptGorakhpur rain : गोरखपुर में मानसून की हलचल, दो दिनों तक होगी झमझम बारिश | Patrika News
गोरखपुर

Gorakhpur rain : गोरखपुर में मानसून की हलचल, दो दिनों तक होगी झमझम बारिश

भीषण गर्मी के बाद अब सकून देने वाला पल आया है, असाढ का महीना आते ही मानसून भी सक्रिय हो गया। पूर्वांचल के गोरखपुर में दो दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

गोरखपुरJun 29, 2024 / 08:19 am

anoop shukla

पूर्वांचल के तराई इलाकों में दो दिन पहले ही मानसून पहुंच चुका है। इसके बाद उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी में भी हलचल बढ़ी है। मानसून की दोनों लाइनें गोरखपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो चुकी हैं।
मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि नमी बढ़ने और मानसून आगे बढ़ने के लिए बनी शानदार परिस्थितियों के फल स्वरूप शनिवार और रविवार को झमाझम बारिश हो सकती है।गोरखपुर में प्री मानसून के दौरान बीते तीन दिन में करीब 45 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मानसून की दोनों शाखाओं की सक्रियता बढ़ने के साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून शुक्रवार को प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा। अब प्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिणी भाग को मानसून ने पूर्णतया आच्छादित कर लिया है।
उधर, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी में हलचल बढ़ी है। इसके परिणामस्वरूप नमी बढ़ने के कारण लखनऊ समेत प्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्रों में भी मानसून के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके चलते दो से तीन दिन में अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन एवं वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम वर्ष के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

Hindi News/ Gorakhpur / Gorakhpur rain : गोरखपुर में मानसून की हलचल, दो दिनों तक होगी झमझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो