scriptgorakhpur ranking in health health dashboard | GOOD NEWS : हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में गोरखपुर को मिला प्रदेश में दूसरा स्थान | Patrika News

GOOD NEWS : हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में गोरखपुर को मिला प्रदेश में दूसरा स्थान

हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में गोरखपुर को उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। यह स्थान इसे गर्भवती जांच, एचआईवी जांच, नियमित टीकाकरण और गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल में अच्छा प्रदर्शन करने लिए मिला है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने अच्छा कार्य करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं।

गोरखपुर

Updated: March 27, 2022 08:51:08 am

हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में गोरखपुर को उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड की माह फरवरी 2022 की रैंकिंग में जिले को प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। यह उपलब्धि गर्भवती की प्रसव पूर्व चार जांचों, एचआईवी जांच, नियमित टीकाकरण और गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल में 100 स्कोर हासिल करने के कारण मिली है। जिले को 0.74 का कंपोजिट स्कोर मिला है।मुख्य चिकित्साधिकारी ने अच्छा कार्य करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं।
health_gorakhpur.jpg

सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि जनवरी में प्रथम रैंकिंग थी और दिसंबर में जिले की तीसरी रैंकिंग थी। बताया कि जिले के खजनी, सरदारनगर और पाली ब्लॉक का इस उपलब्धि में अहम योगदान है और यह तीनों ब्लॉक टॉप परफार्मिंग ब्लॉक हैं। यह रैकिंग 20 जनवरी से 21 फरवरी तक के डेटा पर आधारित है।

बताया कि एसीएमओ डॉ. नंद कुमार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद के सहयोग से टीम ने सितंबर 2021 में अच्छा प्रदर्शन किया था और जिले को पहला स्थान मिला था। इससे पहले फरवरी 2021 में भी अच्छे संकेतकों के कारण जिले को पहला स्थान प्राप्त हुआ था। सभी संकेतकों में सुधार के लिए आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम की अहम भूमिका है। जिले की यह रैकिंग अंग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं का सम्मान है।
इन संकेतकों पर होती है रैंकिंग
सीएमओ ने बताया कि गर्भवती पंजीकरण, गृह आधारित नवजात देखभाल, गर्भवती जांच, टीबी नोटिफिकेशन समेत 15 संकेतकों पर अच्छा कार्य करने के लिए यह रैकिंग की जाती है। रैकिंग में स्टिल बर्थ रेशियो, पेंटावैलेट व बीसीजी रेशियो, हिमोग्लोबिन जांच, आशा भुगतान, परिवार नियोजन जैसे घटक भी शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.