गोरखपुर सैनिक स्कूल में जुलाई 2021 से शुरू हो सकती है पढ़ाई, प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी ने संशोधित कार्य योजना पर लगायी अंतिम मुहर

प्रथम चरण का काम आठ माह में पूरा करने के सीएम ने दिए निर्देश

बजट 126.33 करोड़ से बढाकर 199.76 किया गया।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बनने वाले सैनकि स्कूल में 2021 से पढ़ाई शुरू हो सकती है। जुलाई 2021 से गोरखपुर सैनिक स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुए सैनिक स्कूल के प्रथम चरण के कार्य को आठ माह में पूरा करने को कहा है। कार्य में इसी तरह तेजी रही और सबकुछ ठीक रहा तो गोरखपुर सैनिक स्कूल में जुलाई 2021 से पठन पाठन का कार्य शुरू हो जाएगा।

 

शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके संशोधित कार्य योजना पर अंतिम मुहर लगाने के बाद निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने माध्यमिक शिक्षा, लोक निर्माण ,सैनिक स्कूल के नोडल अधिकारियो की बैठक में स्कूल को बेहतर बनाने के सभी बदलावों को मंजूरी दे दी है। बजट 126.33 से बढाकर 199.76 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने डीपीआर की प्रक्रिया और डिज़ाइन दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश है।

 

49 एकड़ में बनने वाले इस सैनिक स्कूल के ऑडिटोरियम की संख्या 600 से बढाकर 1000 कर दी गयी है। स्कूल में घुड़सवारी, शूटिंग रेज व स्विमिग पुल के साथ 50 गायों की गौशाला भी होगी। इसके अलावा मल्टीपरपज हाल, पाथ वे, सोलर लाइट, मार्च पास्ट ट्रैक व सर्वधर्म ध्यान केंद्र भी होगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने। इसके अन्तर्गत निर्मित किए जाने वाले विभिन्न ब्लाॅकों का नामकरण भी भारतीय संस्कृति के अनुरूप किए जाने पर विचार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से पूरी किये जाने का निर्देश दिया है।

 

कक्षा छह और नौ में मिलता है दाखिला

रक्षा मंत्रालय के अधीन सैनिक स्कूलों का उद्देश्य बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी के लिए तैयार करना है। इन स्कूलों में दाखिले के लिए सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा होती है।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned