scriptसर्वश्रेष्ठ शिल्प में हरिद्वार के सुरेंद्रपाल तो बिक्री में मो.उस्मान अव्वल | Gorakhpur shilp mela closing ceremony, commissioner given prize | Patrika News
गोरखपुर

सर्वश्रेष्ठ शिल्प में हरिद्वार के सुरेंद्रपाल तो बिक्री में मो.उस्मान अव्वल

शिल्प मेला का समापन, उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले सम्मानित

गोरखपुरJan 17, 2020 / 07:11 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

सर्वश्रेष्ठ शिल्प में हरिद्वार के सुरेंद्रपाल तो बिक्री में मो.उस्मान अव्वल

सर्वश्रेष्ठ शिल्प में हरिद्वार के सुरेंद्रपाल तो बिक्री में मो.उस्मान अव्वल

गोरखपुर महोत्सव के उपलक्ष्य में लगे शिल्प प्रदर्शनी/मेला का समापन शुक्रवार को किया गया। मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर ने शिल्प प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न विधाओं में अव्वल आए शिल्पियों को पुरस्कृत भी किया।

इनको मिला यह पुरस्कार
महोत्सव में उत्कृष्ट शिल्प में हरिद्वार के सुरेन्द्रपाल को ऊनी शाल, जैकेट आदि के लिए प्रथम प्ररस्कार, दिल्ली के दीपक भाई को बेडशीट, कुशन कवर के लिए द्वितीय पुरस्कार, मेसर्स हथकरधा विकास केन्द्र गाजीपुर को तृतीय पुरस्कार दिया गया। सर्वोच्च बिक्री के लिए सहारनपुर के मो. उस्मान को उडेन फार्मिंग में प्रथम, भागलपुर के मो.आरिफ को सिल्क, सूट में द्वितीय पुरस्कार, श्रीनगर के मो. यूसुफ ख्वाजा को उलेन बियर्स में तृतीय पुरस्कार, उत्कर्ष शिल्प प्रदर्शन के लिए गोरखपुर के हरिओम आजाद (टेराकोटा) को प्रथम, सतीश चन्द्र श्रीवास्तव को मूज क्राफ्ट में द्वितीय तथा जीतेन्द्र कुमार (टेराकोटा) को तृतीय पुरस्कार, उत्कृष्ट उत्पाद प्रदर्शन में चण्डीगढ़ के कुनाल असीजा (फैंग सुई आइटम) को प्रथम, गोरखपुर के एहसान करीम को प्लाइवुड, डोर, बेड आदि के लिए द्वितीय, कानपुर के इश्तेयाक अली को फैंसी गारमेन्ट के लिए तृतीय पुरस्कार तथा अंतरराष्ट्रीय सेवा संस्थान गोरखपुर को मूज क्राफ्ट के लिए सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।
शिल्प मेला के समापन समारोह को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर ने कहा कि गोरखपुर महोत्सव एवं टीम-वर्क का आयोजन था। महोत्सव को कराने में कई चुनौतियां थी परन्तु सबके सहयोग से आसानी से चुनौतियो को सामना किया गया और महोत्सव को अच्छे ढंग से सम्पन्न कराया गया। मण्डलायुक्त ने इसके लिए पुलिस प्रशासन, आयोजन समिति, प्रायोजकों, मीडिया व इससे जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि महोत्सव के आयोजन के दौरान जो कमियां नजर आई है, उन्हें अगले वर्ष के आयोजन के दौरान दूर किया जायेगा व और व्यापकता लाने का प्रयास किया जायेगा।
समापन समारोह के दौरान कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें भीमसेन, मिन्नत, चारू शाही, राजेश राज, मुकेश श्रीवास्तव, नर्सिंग बहादुर चन्द, सैयद आसिफ रऊफ एवं कलीम कैसर आदि कवियों ने अपनी कविताओं से लोगों का मनोरंजन किया।
मण्डलायुक्त ने प्रायोजक एवं अन्य लोगो को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी के.विजयेन्द्र पाण्डियन, मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. सुनील गुप्ता, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

Home / Gorakhpur / सर्वश्रेष्ठ शिल्प में हरिद्वार के सुरेंद्रपाल तो बिक्री में मो.उस्मान अव्वल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो