बहुरेंगे 11 एकड़ में फैले सुमेर ताल के दिन, करीब डेढ़ किमी लंबे रनिंग ट्रैक के साथ पार्क भी होगा

11 एकड़ के ताल को सुंदर झील के रूप में विकसित करने के लिए मसौदा तैयार

गोरखपुर. सुमेर सादर ताल के दिन बहुरने वाले हैं। जल्द ही यह 11 एकड़ ज़मीन में फैले एक विशाल सुंदर ताल का रूप ले लेगा। वॉकिंग और रनिंग के लिये इसके किनारे-किनारे करीब डेढ़ किलोमीटर का रनिंग ट्रैक भी बनाया जाएगा और प्रवेश दोनों द्वारों के नज़दीक पार्किंग भी होगी। पार्किंग की समुचित व्यवस्था के चलते लोग यहां आकर आराम से ताल की खूबसूरती को निहार सकते हैं। इसका पूरा मसौदा तैयार हो चुका है और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने आर्किटेक्ट के साथ मिलकर डिजाइन को अंतिम रूप भी दे दिया।

 

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल ने के मुताबिक़ ताल को विकसित करने के पूरी प्लानिंग हो चुकी है और जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। यहां एक पार्क भी बनाया जाएगा। ताल और पार्क में, रनिंग ट्रैक व ताल के चारों तरफ एलईडी लाइटिंग होगी। उन्होने कहा है कि ताल और उसके आसपास की जमीन की दोबारा से पैमाइश कराई जा रही है। अभी इस बात की भी संभावना है कि ताल का और हिस्सा भी कब्जे में जद में हो। पैमाइश के बाद स्थिति साफ हो जाएगी।

 

बताते चलें कि 11 एकड़ में फैला सुमेर ताल कब्जे के मकड़जाल में उलझा हुआ था। भूमाफियाओं की गिद्ध दृष्टि इसपर पड़ी तो इसका अस्तित्व ही ख़त्म हो गया। वहां कॉमर्शियल और रिहायशी घर बन गए। योगी सरकार आने के बाद इस ताल के भी दिन बहुरे और शासन प्रशासन की ओर से इसे सुंदर ताल के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू हो गई। देखते ही देखते ताल की ज़मीनों को कब्ज़े से मुक्त कराया जाने लगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के मुताबिक ताल की 11 एकड़ जमीन से 95 फीसदी कब्जा हटाया जा चुका है। बाकी बची सवा सात एकड़ जमीन से 80 फीसदी कब्जा हटा लिया गया है। कुछ लोगों को जगह खाली करने का समय भी दिया गया है।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned