दस प्रत्याशियों का नामांकन खारिज, इन संकायों में प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए

दस प्रत्याशियों का नामांकन खारिज, इन संकायों में प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए

Dheerendra Vikramdittya | Publish: Sep, 08 2018 09:06:24 PM (IST) Gorakhpur, Uttar Pradesh, India


रविवार को पर्चा वापसी, 13 को मतदान

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय छात्र संघ निर्वाचन में प्रमुख 4 पदों के लिए 21 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए हैं। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महामंत्री पद के आधा दर्जन प्रत्याशियों के नामांकन विभिन्न कारणों से खारिज कर दिए गए हैं। जबकि कला व विधि संकाय के चार प्रत्याशियों के भी पर्चे खारिज किए गए हैं। रविवार को नाम वापसी है। इसके बाद अंतिम रूप से तय हो जाएगा कि इस मुकाबले में कितने उम्मीदवार शामिल होंगे।
प्रमुख पदों के लिए जहां 5 छात्राएं मैदान में हैं वहीं संकाय प्रतिनिधि के 10 आरक्षित पदों पर किसी छात्रा ने कोई दिलचस्पी नही दिखाई है।
विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव अधिकारी द्वारा शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच के बाद अर्हं तथा अनर्ह प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई है।

11722 छात्र-छात्रा मतदाता डालेंगे 28 बूथों पर वोट

चुनाव अधिकारी प्रो.ओपी पांडेय द्वारा मतदान केंद्रों की सूची भी आज जारी कर दी गई । इस सूची के अनुसार चुनाव में कुल 11722 मतदाता 28 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे।

शिक्षा संकाय के अलावा अन्य संकायों में प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित

चुनाव अधिकारी प्रो. ओपी पांडेय द्वारा जारी इस सूची के अनुसार अध्यक्ष तथा महामंत्री पद के एक- एक प्रत्याशी तथा उपाध्यक्ष और पुस्तकालय मंत्री पद के 2- 2 प्रत्याशियों का नामांकन खारिज कर दिया गया। प्रत्याशिता खारिज किये जाने का कारण भी प्रकाशित और प्रसारित कर दिया गया है। इस प्रकार अब अध्यक्ष उपाध्यक्ष तथा महामंत्री पद के लिए 8- 8 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि पुस्तकालय मंत्री के लिए 7 प्रत्याशी मुकाबला करेंगे। प्रोफेसर पांडेय के अनुसार संकाय प्रतिनिधियों के लिए अब केवल शिक्षा संकाय में ही चुनाव की स्थिति बन सकती है। शेष 4 संकायों में प्रत्याशियों की संख्या निर्धारित पदों से कम होने के कारण उनका चुनाव निर्विरोध होने की उम्मीद है। सभी 5 संकायों में छात्राओं के लिए निर्धारित 10 पद भी खाली रह जाएंगे क्योंकि किसी भी संकाय में किसी छात्रा ने चुनाव लड़ने की इच्छा नही जताई है ।

प्रो पांडेय ने बताया कि पहली बार छात्रसंघ चुनाव में फोटोयुक्त फोटो की मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि किसी भी स्तर पर मतदान में कोई गड़बड़ी ना हो सके। दीक्षा भवन में 14 ,कला संकाय भवन में 9 तथा मजीठिया भवन में 5 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
13 सितंबर को सुबह 9 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा तथा शाम 5 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी।


इनके पर्चे हुए खारिज

अध्यक्ष पद के प्रत्याशी संदीप यादव, उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी प्रणव द्विवेदी, उपाध्यक्ष प्रत्याशी मेवालाल, महामंत्री पद के प्रत्याशी मनीष कुमार सिंह, पुस्तकालय मंत्री प्रत्याशी मुन्नालाल मौर्य, पुस्तकालय मंत्री प्रत्याशी अभिमन्यू सिंह का पर्चा खारिज कर दिया गया है। कला संकाय प्रतिनिधि प्रत्याशी सिद्धांत यादव, आदर्श त्रिपाठी, अतुल कुमार का भी पर्चा खारिज हो गया है। विधि संकाय प्रतिनिधि प्रत्याशी प्रवीण गुप्ता का भी पर्चा खारिज कर दिया गया है।

Ad Block is Banned