scriptगोरखपुर के आजाद पांडेय को मिला नेशनल यूथ आईकन अवार्ड | Gorakhpur Youth Azad Pandey recieved Youth Icon Award | Patrika News

गोरखपुर के आजाद पांडेय को मिला नेशनल यूथ आईकन अवार्ड

locationगोरखपुरPublished: Feb 22, 2018 04:29:14 am

बाल भिक्षावृत्ति के खिलाफ अभियान के लिए दिल्ली में मिला गोरखपुर के इस युवा को सम्मान

azad pandey
गोरखपुर। शहर के युवा आजाद पांडेय को नेशनल यूथ आईकन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उनको भिक्षावृत्ति के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के लिए दिया गया है।
इंटरनेशनल यूथ कमेटी (आईवाईसी) द्वारा प्रत्येक वर्ष हर राज्य से उल्लेखनीय कार्य कर रहे युवा का चयन किया जाता है। ऐसे युवा को चयन के बाद सम्मानित किया जाता है। इस बार यह सम्मान गोरखपुर के हिस्से में आया है। सामाजिक कार्य के क्षेत्र में बाल भिक्षावृत्ति के खिलाफ अभियान चला रहे गोरखपुर के युवा आजाद पांडेय का चयन यूपी से इस बार किया गया था। आजाद को यह सम्मान गत 20 फरवरी को नई दिल्ली में कॉन्स्टीच्यूशन क्लब सभागार में प्रदान किया गया।
गोरखपुर के रहने वाले आजाद पाण्डेय मासूम और वंचित बच्चों के सामाजिक उत्थान के लिए स्माइल रोटी बैंक नाम से प्रकल्प चलाकर पिछले कई वर्षों से लगातार सक्रिय हैं। वो दो बार गोरखपुर से लखनऊ तक बाल भिक्षा मुक्ति के मुद्दे को लेकर साइकिल यात्रा भी निकाल चुके हैं। आजाद पांडेय द्वारा बाल नशाखोरी और बाल भिक्षाटन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान की काफी प्रशंसा कई बार मिल चुकी है। इसके लिए उनको कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं।
आजाद के इस मुहिम में कई युवा भी हमेशा तत्पर रहते हैं।
बीते दिनों इस अवार्ड का ऐलान किया गया था। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उनको अवार्ड दिया गया। दिल्ली में मिले इस अवार्ड के बाद प्रफुल्लित आजाद पांडेय अपनी इस सफलता को परम् पिता परमात्मा, अपने माता-पिता और टीम स्माइल रोटी बैंक के कार्यकर्ताओं और शुभचिंतक के साथ साथ समाज के आखिरी पायदान पे गुजर बसर कर रहे अक्षम मासूमों को समर्पित किया है। वह कहते हैं कि यह सब सबके सहयोग से संभव हो पाया है।
उनकी इस सफलता पर विभिन्न सामाजिक संगठनों, शिक्षकों व अन्य लोगों ने बधाई दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो