scriptइंतजार खत्म, नए साल में शुरू होगा गोरखपुर चिड़ियाघर, 12 जनवरी को सीएम योगी करेंगे लोकार्पण | Gorakhpur Zoological Park will be Inaugrated on 12 January By CM Yogi | Patrika News

इंतजार खत्म, नए साल में शुरू होगा गोरखपुर चिड़ियाघर, 12 जनवरी को सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

locationगोरखपुरPublished: Dec 19, 2020 09:29:47 pm

नए साल से खुल जाएगा गोरखपुर में शहीद अशफाकउल्लाह खान प्राणि उद्यान

gkp_zoo.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. पूर्वांचल का पहला चिड़ियाघर गोरखपुर का अशाकउल्लाह खां प्राणी उद्यान दर्शकों का मनोरंजन करेगा। यहां शेर की दहाड़ के साथ रंग बिरंगी तितलियां देखने का मौका मिलेगा। लोगों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 जनवरी को इसका लोकार्पण करेंगे। इसी दिन दो दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का उदघाटन समारोह भी होगा। बताते चलें कि केंद्रीय प्राणि उद्यान प्राधिकरण ने गोरखपुर चिड़ियाघर को बीते 6 दिसंबर को ही मान्यता प्रदान कर दी है।

 

प्राणी उद्यान के लोकार्पण समारोह की तैयारियों को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। कमिश्नर जयंत नार्लीकर के निर्देश पर संयुक्त विकास आयुक्त उग्रसेन पाण्डेय ने जिले के 14 अधिकारियों की बैठक बुलाई है। 23 दिसंबर को एक बजे से होने वाली इस बैठक में डीएम के विजयेंद्र पांडियन, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, एसपी सिटी, मुख्य वन संरक्षक, शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणी उद्यान के निदेशक समेत कई विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।

 

इस बीच मंडलायुक्त ने वहां का निरीक्षण भी किया। उन्होंने 26 बाड़ों को प्राथमिकता के आधार 17 दिसंबर तक तैयार कर प्राणी उद्यान निदेशालय को हस्तान्तरित करने के निर्देश दिए थे। जबकि बाकी बचे सात बाड़ों को भी 15 जनवरी तक पूरा करने को कहा है। पर अब लोकार्पण की तारीख आने के बाद बदली परिस्थितियों में 22 दिसंबर से पहले बाड़ों का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने बताया है कि हर दिन प्राणी उद्यान के निर्माण की प्रगति की निगरानी की जा रही है। इसे समय से पूरा करने को लेकर मुख्यमंत्री का विशेष निर्देश है। जानवरों को विभिन्न स्थानों से लाने के अलग नियम एवं मानक हैं। तापमान और क्वारंटीन का भी ध्यान रखना होगा।

 

लोकार्पण के साथ खुल जाएगा चिड़ियाघर

लोकार्पण के साथ ही इसे पयर्टकों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि वन्य जीवों को लाने का सिलसिला चलता रहेगा। लखनऊ, कानपुर प्राणि उद्यान एवं इटावा लायन सफारी से यहां वन्यजीव लाए जाने हैं, जिसके लिए जरूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मुख्य द्वार का काम पूरा होते ही सीजेडए के मानक परिवहन के नियमानुसार वन्यजीव ने लाए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सबसे पहले मिनी जू विनोद वन के वन्यजीवों को प्राणि उद्यान में लाए जाने की योजना है। शुरूआत में 27 बाड़ों में पशु रखे जाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6ojq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो