script

Driving Licence से जुड़ी सबसे काम की खबर, जानिये क्यों कैंसिल होंगे परमानेन्ट लाइसेंस के आवेदन

locationगोरखपुरPublished: Jun 06, 2020 09:50:04 pm

स्थायी लाइसेंस के आवेदकों को फिर से करना होगा आवेदन।
लॉक डाउन में कब से शुरू हो रही है ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया।

Driving licence

ड्राइविंग लाइसेंस

गोरखपुर. लॉक डाउन के चलते अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाए हैं, या फिर आवेदन पेंडिंग में पड़ा है तो ये खबर आपके काम की है। लॉकडाउन में पूरी तरह से बंद ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया जल्द ही फिर शुरू होने की उम्मीद है। मुख्यालय की ओर से सभी आरटीओ को इस बाबत तैयारी रखने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस बनवाने और रिन्यूअल कराने वालों को और इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि फिलहाल पहले चरण में केवल स्थायी लाइसेंस ही बनाए जाएंगे। पर सबसे ज़रूरी बात ये है कि जिनके भी परमानेन्ट लाइसेंस बनाने हैं उनके पुराने आवेदन निरस्त हो जाएंगे और उन्हें नए सिरे से अप्लाई करना होगा। राहत की बात ये है कि जिन्होंने फीस जमा कर दी है उन्हें दोबारा शुल्क जमा कहीं करना होगा।

 

तो इसलिये करना पड़ेगा फिर से आवेदन

दरअसल स्थायी लाइसेंस बनाने के लिए काफी लोगों ने अप्लाई किया था। पर लॉक डाउन के चलते प्रक्रिया ठप पड़ गई। अब फिर से प्रक्रिया शुरू करने पर पहले से आवेदक कर चुके आवेदकों को नई तारीख देना संभव नहीं हो पा रहा। एनआइसी कोई ऐसी व्यवस्था नहीं विकसित कर पाया जिससे आवेदकों को पुराने स्लॉट पर ही नई तारीख दी जा सके। यही वजह रही कि परिवहन विभाग को स्थायी लाइसेंस के सभी आवदेन निरस्त करने पड़ेंगे। इस स्थिति में आवेदकों को फिर से जद्दोजहद करनी पड़ेगी।

 

30 जून तक बढ़ाई गई लाइसेंस की वैधता

जिन लाइसेंसों की वैधता एक फरवरी तक समाप्त हो रही उनकी वैधता 30 जून तक बढ़ा दी गयी है। ऐसे में लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया के पहले चरण में केवल स्थायी लाइसेंस के लंबित आवेदनों का ही निस्तारण किया जाएगा। आरटीओ भीमसेन सिंह ने बताया कि आवेदकों के स्थायी लाइसेंस के आवेदन निरस्त होने के बाद एक मैसेज उनके मोबाइल पर जाएगा। इसके बाद फिर से आवेदन करना होगा। आवेदन के समय अभ्यर्थियों को दोबार लाइसेंस शुल्क जमा नहीं करना पड़ेगा। पुराने शुल्क पर ही आवेदकों को नया स्लॉट मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो