scriptindian railway provide mask ,sainetizer many essential items to passen | GOOD NEWS : मास्क,सेनेटाइजर सहित कई आवश्यक सामग्रियां अब यात्रियों को उनकी सीट उपलब्ध कराएगा रेलवे | Patrika News

GOOD NEWS : मास्क,सेनेटाइजर सहित कई आवश्यक सामग्रियां अब यात्रियों को उनकी सीट उपलब्ध कराएगा रेलवे

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें सीट पर ही आवश्यक सामग्री (मास्क, सैनिटाइजर, रुमाल, नेल कटर, कलम, पेस्ट और ब्रश आदि) मिल जाएगी। अब निजी कंपनियां वेंडरों के माध्यम से मल्टी परपज आइटम बेचेंगी। साथ ही सभी बोगियों की सफाई और वातानुकूलित कोचों की मरम्मत करेंगी। बदले में कोचों के अंदर और बाहर विज्ञापन प्रकाशत करेंगी।

 

गोरखपुर

Published: March 21, 2022 02:51:44 pm

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के योजना के तहत निजी कंपनियां कोच के बाहर व अंदर विज्ञापन लगाएंगी और बदले में मल्टी परपज आइटम बेचेंगी। साथ ही कंपनियों के जिम्मे बोगियों की सफाई और वातानुकूलित कोचों की मरम्मत व सफाई भी होगी।
rail.jpg
पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने निजी कंपनियों और फर्म को आनबोर्ड हाउस कीपिंग सर्विस (ओबीएचएस) देने की योजना तैयार की है। इस निर्णय के तहत अनुबंधित कंपनियां बोगियों की सफाई तो करेंगी ही, वातानुकूलित (एसी) कोचों की मरम्मत की भी जिम्मेदारी संभालेंगी। ट्रेनों की सफाई के साथ रेलवे की कमाई भी होगी। इसके लिए प्रत्येक कोच में एक आइटीआइ हेल्पर तैनात करेंगी। इसके बदले वह कोचों के बाहर और अंदर विनायल रैपिंग पर विज्ञापन लगाएंगी। खानपान सामग्री बेचने की अनुमति नहीं होगी।
एक साल के अनुबंध के लिए दस लाख का लाइसेंस शुल्क देना होगा। यह नई व्यवस्था पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ और वाराणसी मंडल में शुरू होने जा रही है। प्रथम चरण में गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी सहित आधा दर्जन ट्रेनों की आठ रेकों की 204 कोचों में यह व्यवस्था शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

दरअसल, साफ-साफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए रेलवे प्रशासन ने सभी प्रमुख ट्रेनों में ओबीएचएस की व्यवस्था लागू की है। इस व्यवस्था में कोचों की सफाई के बदले रेलवे को अपने पास से धन खर्च करना पड़ता है। नई व्यवस्था में सिर्फ विज्ञापन की अनुमति देने के बाद रेलवे को कुछ खर्च तो करना नहीं पड़ेगा, बदले में सफाई और मरम्मत के साथ कमाई भी हो जाएगी। आम यात्री को भी इस व्यवस्था से राहत मिलेगी। उन्हें सफर के दौरान सफाईकर्मियों को खोजना नहीं पड़ेगा।

एसी के यात्रियों को नहीं खोजना पड़ेगा मैकेनिक

कोचों की साफ-सफाई तो रहेगी ही, सीट पर ही आवश्यक सामग्री भी मिल जाएगी। एसी के यात्रियों को मैकेनिक नहीं खोजना पड़ेगा। हेल्पर साथ ही चलेगा। गर्मी में एसी खराब होने की शिकायतें कम होने के साथ अवैध वेंडिंग पर भी अंकुश लगेगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ मंडल ने यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के साथ रेल राजस्व की बचत एवं वृद्धि के लिए एक नवीन प्रस्ताव फाइनल किया है। इसके अंतर्गत संबंधित एजेंसी को विनायल रैपिंग के माध्यम से विज्ञापन करने का अधिकार होगा। एजेंसी को निर्धारित लाइसेंस शुल्क जमा करने के साथ ओबीएचएस की सुविधा भी देनी होगी।
इन ट्रेनों में शुरू होगी नई व्यवस्था

12531/12532 गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी
15069/15070 गोरखपुर- ऐशबाग-गोरखपुर इंटरसिटी
20103/20104 गोरखपुर- एलटीटी-गोरखपुर सुपरफास्ट
15103/15104 गोरखपुर- बनारस-गोरखपुर इंटरसिटी
12529/12530 लखनऊ- पाटलीपुत्र-लखनऊ एक्सप्रेस
12533/12534 लखनऊ-सीएसटीएम-लखनऊ एक्सप्रेस
15111/15112 छपरा- बनारस-छपरा एक्सप्रेस
15005/15006 गोरखपुर-देहरादून-गोरखपुर एक्सप्रेस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, 420 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल तो 400 रुपए में मिल रही एक लीटर डीजलकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'सबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.