scriptindian railways app help out passengers east railway on top list | Indian Railways : शिकायतों के निस्तारण में पूर्वोत्तर नंबर वन,जानिए कैसे करता है यात्रियों की मदद | Patrika News

Indian Railways : शिकायतों के निस्तारण में पूर्वोत्तर नंबर वन,जानिए कैसे करता है यात्रियों की मदद

रेल मदद एप से शिकायतों के निस्तारण में पूर्वोत्तर रेलवे का देश में प्रथम स्थान है।इसके लिए जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे को पुरस्कृत भी किया जाएगा।रेल मदद ऐप एक ऐसा पोर्टल है जिस पर आसानी से यात्री या आमजन अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं।इसकी शिकायतों को इतनी गंभीरता से लिया जाता है कि महज 13 मिनट में ही शिकायतों का निस्तारण भी कर दिया जाता है।जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे कर सकते हैं इस पर शिकायत दर्ज।

गोरखपुर

Published: May 24, 2022 06:29:43 pm

भारतीय रेल ट्रेन यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है। रेलवे ने यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी असुविधा की शिकायत करने और उसके निदान की व्यवस्था की है। इस कड़ी में रेलवे का 'रेल मदद' ऐप आपकी मदद कर सकता है। इस ऐप के जरिए आप अपनी शिकायतों पर रेलवे की ओर से क्या कार्रवाई की जा रही है उसका रियल टाइम फीडबैक भी देख सकते हैं।
purvottar.jpg
क्या है रेल मदद ऐप-
रेल मदद ऐप यात्रियों को मोबाइल फोन या वेब के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है।साथ ही ऐप में फोटो अपलोड करने का भी विकल्प है।एक बार जब यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा लेता है तो उसे भारतीय रेलवे द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में भी सूचित करने हेतु एसएमएस के माध्यम से एक त्वरित आई डी प्राप्त होती है।साथ ही समस्याओं के निवारण की स्थिति भी जान सकते हैं।इसके अतिरिक्त सीधे काल करने की भी सुविधा प्रदान की गयी है।हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।
सिर्फ 13 मिनट में होता है शिकायतों का निस्तारण-

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल मदद ऐप के जरिए शत-प्रतिशत शिकायतों का शीघ्र निस्तारण किया जा रहा है।वर्ष 2020 में जन परिवादों का पेन्डेंन्सी समय 4:30 घंटा एंव निस्तारण समय 3 घंटा था।निरतंर किए गए सुधारों से वर्ष 2021 में घटकर पेंडेसी समय 9 मिनट और निस्तारण समय 13 मिनट हो गया है।इसमें पहले समस्याओं को पहचान कर उनके लिए तत्काल सुधारात्मक प्रयास किए जाते है।कार्यो की समीक्षा के लिए मंडल एंव मुख्यालय के अधिकारियों का वाट्सएपग्रुप बनाया गया है।ज्यादातर शिकायत कोचों में साफ सफाई,वाटरिंग,ट्वायलेट से संबंधित रहती है।उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में रेल मदद ऐप पर कुल 39087 शिकायत प्राप्त किया गया तथा सभी का निस्तारण किया गया।इन शिकायतों के निस्तारण के बाद यात्रियों द्वारा कुल 17605 फीडबैक प्राप्त हुए जिसमें 11766 उत्कृष्ठ फीडबैक रहा।
शिकायतों के निस्तारण में पूर्वोत्तर नंबर वन-
सीपीआरों पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल मदद ऐप के माध्यम से शिकायतों के निस्तारण में पूर्वोत्तर रेलवे का प्रथम स्थान है।इसके लिए इसे शील्ड 2022 प्रदान कर जल्द ही पुरस्कृत किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.