scriptपांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार, यूके राजनायिक एलन जेमेल ने गोरखपुर में विदेशी निवेश पर कही बड़ी बात | Job Opportunity in Gorakhpur Ravi kishan on alan gemmell Visit | Patrika News

पांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार, यूके राजनायिक एलन जेमेल ने गोरखपुर में विदेशी निवेश पर कही बड़ी बात

locationगोरखपुरPublished: May 23, 2022 05:00:32 pm

Submitted by:

Punit Srivastava

Alan Gemmell Gorakhpur Visit: यूके के राजनायिक एलन जेमेल इन दिनों गोरखपुर दौरे पर है। यहां अधिकारियों के साथ बैठक कर उद्योग को जानेंगे। विदेशी निवेश पर भी चर्चा की।

uk_raj.jpg
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के उद्योग क्षेत्र को अब विदेशी पंख लगने वाले हैं। दरअसल, यूनाइटेड किंगडम (यूके) के राजनयिक एलन जेमेल सोमवार को गोरखपुर पहुंचे। उद्योग और निवेश की संभावनाओं का माहौल देखने के लिए वह यहां ओडीओपी में शामिल टेराकोटा क्लस्टर के साथ ही कुछ औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण कर रहे। गीडा और उद्योग विभाग के अधिकारियों संग न केवल यहां के ओडीओपी जैसी योजनाओं और व्यापार को जानेंगे बल्कि इस बैठक से गोरखपुर को विदेशी निवेश भी मिलेगा। इससे गोरखपुर में रोजगार के अवसर मिलेंगे। कम से कम पांच हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।यूनाइटेड किंगडम और एशिया के बीच निवेश संबंधों को मजबूत करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने गोरखपुर में औद्योगिक विकास, निवेश का माहौल देखने के साथ एक जिला, एक उत्पाद (ODOP) में शामिल टेराकोटा शिल्प का क्लस्टर देखने की इच्छा जताई थी। इसी सिलसिले में सोमवार को वह टेराकोटा गांव के रूप में मशहूर औरंगाबाद पहुंचे।
औरंगाबाद में एलन ने 3 टेराकोटा शिल्पकारों पन्नेलाल प्रजापति, राममिलन प्रजापति और अखिलेश चंद प्रजापति के घर जाकर टेराकोटा के उत्पादों के बनने की पूरी प्रक्रिया समझी। पन्नेलाल के यहां चाक पर हाथ आजमाते हुए उन्होंने खुद दीया बनाया।
यूनाइटेड किंगडम के राजनयिक एलन जेमेल के गोरखपुर आगमन गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम और एशिया के बीच निवेश संबंधों को मजबूत करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। गोरखपुर अब विदेशी निवेश की तरफ बढ़ रहा है। यहां निवेश की अपार संभावनाएं सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश व प्रदेश में विकास के नए किर्तिमान स्थापित हो रहे हैं। रोजगार के नए अवसरों का सृजन हो रहा है। जगह-जगह उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं।
कौन हैं एलन जेमल
ब्रिटिश काउंसिल इन इंडिया के डायरेक्टर रह चुके एलन वर्तमान में ब्रिटिश शासन की तरफ से साउथ एशिया में ट्रेड कमिश्नर और ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर फॉर वेस्टर्न इंडिया की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम और एशिया के बीच निवेश संबंधों को मजबूत करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तर प्रदेश में विदेशी निवेश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
अब यूके में भी यूपी का टेराकोटा
गोरखपुर दौरे पर यूनाइटेड किंगडम के ट्रेड कमिश्नर फॉर साउथ एशिया एलन टेराकोटा क्लस्टर देखने टेराकोटा गांव औरंगाबाद जाएंगे। इससे टेराकोटा शिल्प की धूम यूके तक मचने की पूरी संभावना रहेगी। टेराकोटा गोरखपुर का यूनिक माटी शिल्प है, जिसे एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) में शामिल कर योगी सरकार ने संरक्षित और संवर्धित किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो