scriptसीएम योगी हर साल वनटांगिया समुदाय के साथ ही दिवाली क्यों मनाते हैं, कौन हैं ये लोग | Know About why CM Yogi Adityanath Celebrate Diwali with Vantangia | Patrika News

सीएम योगी हर साल वनटांगिया समुदाय के साथ ही दिवाली क्यों मनाते हैं, कौन हैं ये लोग

locationगोरखपुरPublished: Nov 14, 2020 08:44:02 am

दीपावली का त्योहार, वनटांगिया समुदाय और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
सीएम योग कई सालों से वनटांगिया समुदाय के साथ मनाते है दीपावली
समुदाय के जीवन में सीएम योगी अदित्यनाथ ने किया उजाला।
आजादी के 70 साल बाद तक मतदान, आवास बिजली ,शिक्षा से वंचित रहा समुदाय
सीएम योगी अदित्यनाथ में ईश्वर का रूप देखते हैं वनटांगिया।

vantangiya

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

गोरखपुर. दीपावली का त्यौहार, वनटांगिया ‌समुदाय और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। इनका काफी गहरा सम्बन्ध है। एक तरफ जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई वर्षो से यह पर्व इस समुदाय के साथ मनाते आ रहे है तो वहीं वनटांगिया समुदाय भी बेसब्री से सीएम योगी का इंतज़ार करता है। इंतज़ार करना भी लाजमी है, क्योंकि सीएम योगी अदित्यनाथ और वनटांगिया ‌समुदाय का गहरा रिश्ता है, समुदाय के लोग सीएम योगी पर जान छिड़कते हैं तो मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ भी अभिभावक की तरह उनका खयाल रखते हैं।


वनटांगिया ‌समुदाय गोरखपुर और उसके आसपास के जंगलों में निवास करता है। आजादी के 70 वर्ष बाद भी यह समुदाय सरकारी और मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहा। यहां निवास करने के बाद भी उन्हें मतदान का हक नहीं था। बिजली, शिक्षा, आवास, सड़क,पानी खेती, स्कूल, अस्पताल जैसी बुनियादी सुविधाओं से वो कोसो दूर थे। अपने ही गांव अपने ही देश में खानाबदोश का जीवन यापन कर रहे थे। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक प्रकाश् बनकर इनके जीवन में आए और इनके जीवन में व्याप्त अंधेरे को दूर किया।


उन्होंने इस समुदाय के लोगों को मतदान का अधिकार दिलाया। इनके गांवों को राजस्व गांव घोषित किया। इन गांवों में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योजना के तहत पक्के मकानोँ का निर्माण हुआ,बिजली,शिक्षा,सड़क,पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं ने गॉव की तस्वीर बदल दी।राशन कार्ड भी बना और आयुष्मान,उज्वला जैसी तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलने लगा।ऐसे में वनटांगिया समुदाय के लोग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ईश्वर की तरह पूजते है।


इस बार भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपावली का पर्व वनटांगिया समुदाय के लोगों के साथ ही मनायेंगे। शनिवार को अयोध्या से सीधे इस समुदाय के बीच पहुंचेगे। लगभग दो घंटे इनके बीच रहने के बाद गोरखनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। जंगल तिकोनिया के लोगों में खासा उत्साह है। मुख्यमंत्री इस समुदाय के परिवारों को सामुदायिक शौचालय, पन्चायत भवन, आँगनबाड़ी केंद्र, का तोहफा भी दे सकते हैं। 20 लाभार्थियों को पीएम आवास योजना का लाभार्थि प्रमाणपत्र भी मिल सकता है। गोरखनाथ मंदिर में पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ सर्वप्रथम गौरी गणेश का पूजन कर गोबर व अन्य सामग्री से बने दीप जलाएंगे।प्रसाद वितरण और भंडारा का आयोजन भी किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो