scriptयोग में है दीर्घायु करने के गुण, इस तरह अपनाएं योग | Know the benefits of YOGA, how to deal with stress and pollution | Patrika News

योग में है दीर्घायु करने के गुण, इस तरह अपनाएं योग

locationगोरखपुरPublished: Jun 18, 2019 01:07:29 am

गोरखनाथ मंदिर में योग शिविर का तीसरा दिन
 

Yoga

योग में है दीर्घायु करने के गुण, इस तरह अपनाएं योग

आज का जीवन भौतिकता से ग्रस्त है इस स्थिति में यौगिक क्रियाओं में प्राणायाम का नित्य अभ्यास आवश्यक है क्योंकि आज का वातावरण स्वास, प्रस्वास को (अवरोध) उत्पन्न कर रहा है। आवश्यक है कि प्राणायाम की विद्या उदात, अनुदात, स्वरित अर्थात रेचक, कुम्मक पूरक का अभ्यास करने से दीर्घ जीवन का लक्ष्य प्राप्त हो सकता है।
ये बातें डीडीयू के योग शिक्षक डाॅ. राजशेखर यादव ने कही। डाॅ.यादव सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित योग शिविर में तृतीय दिन ‘प्राणायाम’ पर अपना विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राणायाम का अर्थ है जो प्राणवायु हमारे शरीर में गतिमान है उसे गतिमान करके प्राणवायु को एकाग्र करके स्थिरत्व को प्राप्त करके दीर्घआयुस्यता का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

मनुष्य का जीवन महज सत्ता नहीं अपितु परमात्मा का अंश

yoga
मुख्य वक्ता योगाचाय डाॅ.जयन्तनाथ ने कहा कि आज योग को विश्व में प्रसिद्धि प्राप्त हुआ है। योग जीवन का चैतन्य मार्ग है जो आदिदैविक, आदिभौतिक आध्यात्मिक विविध ताप का निवारण करता है। मनुष्यत्व की प्राप्ति होती है। प्राणायाम वह क्रिया है जिससे जीवन अमरत्व को प्राप्त कर सकता है।
यह भी पढ़ें

सात साल की बच्ची का किया अपहरण, रेप के बाद कर दी हत्या

yoga
अध्यक्षता मुख्य पुजारी कमलनाथ एवं आभार योगाचार्य डाॅ. चन्द्रजीत यादव शिविर योजक ने किया। संचालन डाॅ. रोहित मिश्र ने किया।
इस अवसर पर डाॅ. अरविन्द चतुर्वेदी, रगंनाथ त्रिपाठी, बृजेश मिश्र, कलाधर पौडयाल, पुरुषोत्तम चैबे, विनय गौतम, उमा शंकर प्रसाद, करनाल से योगी महावीर नाथ, योग प्रशिक्षु, संस्कृत विद्यालय के छात्र इत्यादि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो