scriptडबल हैट्रिक बनाने वाले पंकज चौधरी को मिल सकता है मोदी सरकार में मौका, यह है वजह | Know the list of Modi cabinet, this will be UP representation | Patrika News

डबल हैट्रिक बनाने वाले पंकज चौधरी को मिल सकता है मोदी सरकार में मौका, यह है वजह

locationगोरखपुरPublished: May 28, 2019 04:59:39 pm

 
मोदी 2.0 मंत्रीमंडल

Pankaj Chaudhary

पंकज चौधरी

गोरखपुर और बस्ती मंडल की सभी नौ सीटों पर प्रचंड बहुमत से जीत हासिल होने के बाद अब यहां के जनप्रतिनिधियों के मंत्रीमंडल में शामिल होने की होड़ शुरू हो चुकी है। समर्थक अपने अपने सांसदों को मंत्री बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। चैक-चैराहों पर भी मंत्री बनाए जाने को लेकर तर्क का दौर जारी है।
महराजगंज से छह बार सांसद बन चुके पंकज चौधरी को इस बार मंत्रीमंडल में जगह मिल जाए तो कोर्इ आश्चर्य नहीं है। कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाले पंकज छठीं बार संसद पहुंचे हैं। आेबीसी के होने के अलावा बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता हैं। माना जा रहा है कि शीर्ष नेतृत्व इस बार उनको मंत्रीमंडल में तवज्जो देने पर विचार कर सकता है।
शिव प्रताप शुक्ल को मिल सकता है प्रमोशन
गोरखपुर-बस्ती मंडल में नौ लोकसभा सीटें हैं। माना जा रहा है कि यहां से दो मंत्री बनाए जाएं। पार्टी सूत्रों की मानें तो राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ल एक बार फिर मंत्रीमंडल का हिस्सा हो सकते हैं। माना जा रहा है कि इस बार उनको प्रमोशन मिल जाए।
हालांकि, शिव प्रताप शुक्ला को मंत्री पद देवरिया के तत्कालीन सांसद कलराज मिश्र को हटाए जाने के बाद बनाया गया था। इस बार देवरिया संसदीय सीट से ही भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी चुनकर गए हैं। रमापति त्रिपाठी की गिनती यूपी के सीनियर लीडर्स में होती है। बीते चुनाव प्रचार के दौरान भी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रमापति राम त्रिपाठी की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े थे। रमापति राम त्रिपाठी के समर्थक उनको मंत्री बनाए जाने को लेकर आश्वस्त हैं।
एक दिन के अमान्य मुख्यमंत्री जगदंबिका पाल भी तीसरी बार संसद पहुंचे हैं। उनको भी आस है कि पार्टी उनकी सीनियरिटी को देखते हुए जरूर कोई जिम्मेदारी सौंपेगी।
बस्ती से दुबारा सांसद चुने गए युवा सांसद हरीश द्विवेदी भी इस बार मंत्री बनाए जाने की लाइन में शामिल हैं। भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हरीश की हाईकमान के सामने काफी बेहतर छवि है। उनके समर्थक भी सोशल मीडिया पर मंत्री बनाए जाने की मांग को लेकर अभियान तक चलाना शुरू कर दिए हैं।
यही नहीं बीजेपी का सहयोगी निषाद दल भी एक मंत्रीपद चाहता है। निषाद दल चाहता है कि भाजपा के सिंबल पर जीते प्रवीण निषाद को मंत्री परिषद में जिम्मेदारी मिले।
बहरहाल, 30 मई की शाम को पीएम मोदी शपथ लेंगे। उनके साथ उनका मंत्रीमंडल भी शपथ लेगा। बीते कार्यकाल में एक दर्जन से अधिक मंत्री यूपी से थे। इस बार भी माना जा रहा है कि वह संख्या कायम रखी जाए। अगर पिछली बार की संख्या दोहरायी जाएगी तो गोरखपुर के हिस्से में भी एक या दो मंत्रीपद आ सकेगा। यह संख्या कम या अधिक भी हो तो इसमें आश्चर्य नहीं क्योंकि यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ है और उनकी पसंदगी और नापसंदगी का भी हाईकमान ध्यान रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो