यहां तो एक एक वोटर पर नजर है संघ की, इस तरह कर रहा बीजेपी की मदद

यहां तो एक एक वोटर पर नजर है संघ की, इस तरह कर रहा बीजेपी की मदद

Dheerendra Vikramadittya | Publish: May, 15 2019 07:11:36 PM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

-पहली बार संघ ने आईटी सेल भी बनाया
-हर गतिविधियों पर रख रहे हैं नजर
-आरएसएस पहुंचा गुपचुप तरीके से हर मतदाता तक

गोरखपुर लोकसभा सीट को उपचुनाव में हारने के बाद आरएसएस ने नए सिरे से तैयारी कर इस चुनाव में कुछ अलग तरीके से मैदान में है। बीजेपी-हियुवा की तैयारियों व कोशिशों के अलग संघ बीजेपी प्रत्याशी के लिए प्रचार तो कर ही रहा है एक एक मतदाता बूथ तक पहुंच जाए इसके लिए भी रणनीति को फाइनल टच दे चुका है।
गोरखपुर में लोकसभा चुनाव सातवें चरण में है। इस चुनाव में उपचुनाव वाली चूक न हो इसके लिए आरएसएस रणनीतिक तैयारियों को अंजाम देने में व्यस्त है। संघ के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता की मानें तो संघ ने बूथस्तर पर कार्यकर्ताओं व वाॅलंटियर को तैनात कर उनकी बैैैठक कर जिम्मेदारी दे दी गई है। हर बूथ पर तैनात कार्यकर्ताओं को कुछ घरों की जिम्मेदारी दी गई है, इस जिम्मेदारी के तहत कार्यकर्ता उस घर के वोटरों को बूथ तक पहुंचाने के साथ साथ उनको मतदान में किसी प्रकार की दिक्कत न हो यह सुनिश्चित करेगा।

पांच लोगों की टीम कर रही मानिटरिंग

लोकसभा क्षेत्र में चार लोगों की टीम मुख्य रूप से समन्वयक की भूमिका में है। इस मानिटरिंग टीम में वरिष्ठ संघ कार्यकर्ता अरुण प्रकाश मल्ल समन्वयक हैं तो सह समन्वयक के रूप में शिक्षक डाॅ.राजेश चंद्र गुप्त, राकेश मणि व दुर्गा प्रसाद राय हैं।

इस तरह कर रहा है संघ काम

आरएसएस लोकसभा स्तर पर एक टीम गठित किया है। इस टीम के अलावा हर विधानसभा स्तर पर एक टीम कार्यरत है जिसमें समन्वयक, सह समन्वयक के अलावा कुछ खास कार्यकर्ता हैं। इसी तरह पोलिंग स्टेशन स्तर पर एक-एक टीम के अलावा बूथवार एक टीम है। यह टीम अपने अपने बूथ क्षेत्र की जानकारियों से लैस है और संबंधित घरों में संपर्क बनाए हुए है। इस काम के साथ साथ ये लोग अपनी उपलब्धियों संबंधित पर्चा जरूर हर घर में पहुंचा रहे हैं।

पहली बार आईटी सेल भी बनाया संघ ने

आरएसएस पहली बार तकनीकी का भी इस्तेमाल चुनाव में करने जा रहा है। आरएसएस ने एक आईटी सेल भी गठित किया है। यह आईटी सेल एंड्रायड मोबाइल से लैस है। बूथस्तर से लेकर लोकसभा स्तर के पदाधिकारियों के संपर्क में रहकर यह एक एक गतिविधियों पर नजर गड़ाए हुए है।

हर परिवार को अपने दाएं-बाएं घरों से वोटर निकालने की जिम्मेदारी

संगठन के कार्यकर्ताओं के अलावा कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र में घर-घर संपर्क कर रहे हैं। ये लोग जिस घर में जा रहे हैं उस घर के अगल-बगल के परिवारों/घरों के लोगों को भी अपने साथ लाने की अपील कर रहे हैं। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के सह-समन्वयक डाॅ.राजेश चंद्र गुप्त बताते हैं कि इस बार उन लोगों का जोर अधिक से अधिक मतदान कराने पर है। इस राष्ट्रीय कार्य में सबकी भागीदारी सुनिश्चित हो इस पर संघ का जोर है। वह बताते हैं कि हर घर में हम लोग पहुंच रहे हैं वोट करने की अपील कर रहे हैं। राष्ट्रीय मुद्दों पर बात कर रहे हैं, अगर हमारी सोच से मतदाता इत्तेफाक रखता है तो जरूर वोट करने पहुंचेगा। किसी दल के बारे में बाद में बात होगी, पहले राष्ट्र निर्माण के लिए वोट देना जरूरी है। वह कहते हैं कि हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह अपने अगल-बगल, गली, मोहल्ले में रहने वाले को मतदान के लिए प्रेरित करे।

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned