scriptजानिए गोरखपुर में क्यों सफाईकर्मी बनेंगे कैमरामैन | know why sweepers are becoming cameraman in Gorakhpur | Patrika News

जानिए गोरखपुर में क्यों सफाईकर्मी बनेंगे कैमरामैन

locationगोरखपुरPublished: Feb 24, 2018 02:47:46 am

 
जिला प्रशासन द्वारा सफाईकर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा कैमरा

candidate

candidate

गोरखपुर। लोकसभा उपचुनाव में गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में वोटिंग के दिन मतदानस्थलों पर सफाईकर्मियों को रिकार्डिंग व फोटाग्राफी के लिए लगाया गया है। सफाईकर्मी कैमरों का संचालन करेंगे।
डीएम राजीव रौतेला ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय से सभी सफाई कर्मियों को बुलाकर कैमरा वितरण करायें। मतदान के दिन प्रत्येक घटना या मतदान प्रक्रिया की फोटोग्राफी करायी जायेगी। इसके लिए सभी 967 मतदान केन्द्र पर कैमरा के साथ सफाई कर्मी उपलब्ध रहेंगे। 11 मार्च की शाम को लौटकर वही पर कैमरा वापस करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि कैमरा वितरण के लिए पर्याप्त कर्मचारी लगायें।
उपचुनाव की निगरानी के लिए चार प्रेक्षक पहुंचे

भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त 4 प्रेक्षक जिले में आ गये है। प्रेक्षक सर्किट हाउस में ठहरे है। डीएम ने निर्देश दिया कि सभी नोडल अधिकारी अपने कार्यों से संबंधित सूचनाएं अपडेट रखें तथा मांगे जाने पर निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध करा दें। इसमें शिथिलता क्षम्य नही होगी।
पेड न्यूज पर भी आयोग की नजर

लोकसभा संसदीय उप निर्वाचन क्षेत्र में समाचार पत्रों, इलेक्ट्रानिक चैनल, रेडियो पर चलाये जाने वाले विज्ञापन के प्रमाणिकरण के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला द्वारा मीडिया प्रमाणिकरण एवं अनुवीक्षण समिति का गठन किया गया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि इस समिति से विज्ञापनों का प्रमाणिकरण कराकर ही संचालित किया जाये। इसके लिए समिति के कार्यालय/मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय में आवेदन दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विज्ञापन संचालन के लिए आवेदन पत्र के साथ प्रत्याशी का सहमति पत्र होना आवश्यक है। यह आवेदन पत्र किसी व्यक्ति, प्रत्याशी द्वारा स्वयं अथवा राजनैतिक दल द्वारा दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस समिति द्वारा पेड-न्यूज के मामलों की निरीक्षा की जायेगी। इस संबंध में उन्होंने समिति के सदस्य सचिव जिला सूचना अधिकारी को निर्देश दिया है कि प्रतिदिन रिपोर्ट रिटर्निंग आफिसर तथा व्यय प्रेक्षक को उपलब्ध करायें। मीडिया प्रमाणिकरण एवं अनुवीक्षण समिति कार्यालय का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक आकाश द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्होंने निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विज्ञापनों के सत्यापन व पेड-न्यूज की गहन निरीक्षा की जाये तथा समय से रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो