scriptसीएम योगी आदित्यनाथ ने किसके साथ मनाई दीवाली, जानिए… | Know with whom CM Yogi Adityanath celebrates Diwali | Patrika News

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसके साथ मनाई दीवाली, जानिए…

locationगोरखपुरPublished: Nov 09, 2018 02:05:33 am

साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर से आए खास तौर पर दीवाली मनाने

yogi diwali

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसके साथ मनाई दीवाली, जानिए…

आजादी के बाद से दशकों तक मताधिकार तक से वंचित रह चुके वनटांगिया के लिए दीवाली का दिन बेहद उत्साहजनक होता है। हर बार की तरह इस बार भी उनके ‘महाराज जी’ ने दिवाली उनके साथ मनाया। इस दीपावली भी सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ वनटांगियों के बीच पहुंचे और दीपावली उनके साथ मनाया। यह बात दीगर है कि यह दीपावली अन्य बार से अलग थी। सांसद के रूप में वनटांगिया के बीच त्योहार मनाने वाले योगी आदित्यनाथ कुछ मिठाईयां व बच्चों के पढ़ने की सामग्री ही वितरण करते थे लेकिन दो बार से गांव में विकास योजनाओं की सौगात लेकर पहुंच रहे हैं। गोरखपुर के जंगल तिकोनिया गांव में दीवाली मनाने सीधे लखनऊ से पहुंचे मुख्यमंत्री ने कई विकास योजनाओं की भी सौगात दी।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया गांव जंगल तिनकोनिया न.3 में 215.01 लाख रुपये की लागत की 6 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास की। उन्होंने 151.66 लाख की 4 परियोजना का शिलान्यास तथा 63.35 लाख की 2 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। दीपावली मनाने पहुंचे सीएम ने 10 स्कूली बच्चों को डेªस एवं स्वेटर, मुख्यमंत्री आवास के 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन के 3, वृद्धावस्था पेंशन के 4 तथा दिव्यांग पेंशन के 3 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किया।
सीएम ने कहा कि इन गांवों में 100 वर्षों के बाद नई खुशी आई है, वर्षों से इन गांवों के लोग विकास की योजनाओं से अछूते थे। राजस्व ग्राम बन जाने से अब वनटांगियां गांव में सभी योजनाएं पहुंच रही है। इन गांवों में वृद्धावस्था के 61, विधवा के 27, दिव्यांग के 12, राशन कार्ड 424, शौचालय के 474, स्वयं सहायता के 9 समूह, मनरेगा के 292 जाब कार्ड, इंडिया मार्का के 3 हैण्डपम्प, 9 सोलर लाइट, प्राथमिक विद्यालय, 366 सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन सेे लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी वनटांगियां गांवों में इन योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि महराजगंज के 18, बलरामपुर 5, गोण्डा 5 तथा गोरखपुर के 5 वनटांगियां को राजस्व गांव का दर्जा दिया जा चुका है। बहराइच के वनटांगियां गांव को भी राजस्व गांव का दर्जा देने की दिशा में कार्य चल रहा है। लखीमपुर खीरी में भी इस प्रक्रिया को तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन गांव में बड़ी आबादी रहती है लेकिन उन्हें कोई मूलभूत सुविधा नही थी किन्तु पिछले एक वर्ष के दौरान शासकीय योजनाओं को पहुंचाने की कार्यवाही कर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने की दिशा में निरन्तर कार्य जारी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व त्योहार सामूहिक रूप से मनाने का होता है और हमारी परम्परा है कि सुख दुख में हम एक दूसरे के सहभागी बन सके। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 वर्षों से राजस्व गांव की मांग इन गार्वों के द्वारा की जा रही थी जिसे प्रदेश सरकार ने पूरा कर इन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़कर शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कराने का कार्य किया है। प्रदेश सरकार बिना भेद भाव के समाज के हर तबके के विकास के लिए कार्य कर रही है। हर गरीब के पास छत हो इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें आवास मुहैया कराया जा रहा है। कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन से वंचित नही रहेगा। कुष्ठ रोगियों को आवास मिलेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना से बचे हुए लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास योजना से आच्छादित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास हमारे जीवन में खुशहाली ला सकता है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर बल देते हुए कहा कि महिला आत्मनिर्भर होगी तो पूरा परिवार आत्मनिर्भर बनेगा।
इस मौके पर विधायक महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय, संत प्रसाद, महापौर सीताराम जायसवाल, बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो