scriptKrishi Vigyan Mela organized, farmers got acquainted with natural farm | गोरखपुर : कृषि विज्ञान मेले का हुआ आयोजन,प्राकृतिक खेती से परिचित हुए किसान | Patrika News

गोरखपुर : कृषि विज्ञान मेले का हुआ आयोजन,प्राकृतिक खेती से परिचित हुए किसान

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार गोरखपुर में मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारा अभियान के तहत कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किया गया।

गोरखपुर

Published: April 26, 2022 09:07:50 pm

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार गोरखपुर में मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारा अभियान के तहत कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। जिसमें भारत सरकार के कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने डिजिटल रुप से किसानों से सीधा संवाद किया।इस अवसर पर बांसगांव के विधायक विमलेश पासवान बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ सतीश के तोमर द्वारा केंद्र की गतिविधियों एंव सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
satish.jpg
किसानों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने कहा कि किसान मेले का उद्देश्य किसानों को नई पद्धतियों से ,नई जानकारियों व नई योजनाओं से परिचित कराना है। प्राकृतिक खेती से पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए अधिक से अधिक उपज तैयार की जा सकती है।
बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बांसगांव के विधायक विमलेश पासवान ने कहा कि
जब से बीजेपी की सरकार बनी है तब से लगातार किसानों की दशा में सुधार हुआ है और हो रहा है। सरकार की बहुत सी योजनाएं किसानों के हित में कार्य कर रही है। किसान मेले का आयोजन किसानों के लिए बहुत हितकर सिद्ध हो रहा है। लोग यहां प्राकृतिक खेती सहित नई तकनीकियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। इससे नगदी फसल को बढ़ावा मिलने के साथ ही किसानों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है।
कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एंव अध्यक्ष सतीश तोमर ने केंद्र की गतिविधियों से सभी को परिचित कराया। उन्होंने कहा कि यह केंद्र किसानों के हित के लिए प्रत्येक क्षण प्रयासरत है और किसानों की उन्नति ही इसका एक मात्र उद्देश्य है। किसान मेले में दूर-दूर से आए किसानों ने नई जानकारी विशेषकर प्राकृतिक खेती की प्राप्त की । नि:संदेह इससे किसानों के जीवन स्तर में और सुधार होगा।
कार्यक्रम में उपस्थित जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, एवं कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा अपनी अपनी योजनाओं के बारे में किसानों को जागरूक किया एव हर संभव सहायता करने का आश्वासन दिया तथा किसानों को विभागों से जुड़े रहने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में समेकित कृषि प्रणाली एवं बायोफोर्टीफाइड प्रजातियां, कृषि उत्पादन की नवीनतम तकनीकी, प्राकृतिक खेती की उन्नत पद्धतियां, कटाई उपरांत प्रबंधन एवं मूल्य संवर्धन, एकीकृत नाशी जीव प्रबंधन आदि विषयों पर केंद्र के वैज्ञानिक डॉ एस के तोमर, डॉ. एसपी सिंह, डॉ.एस के सिंह, डॉ. कंचन, डॉ. शैलेंद्र सिंह ने विस्तारपूर्वक से बताया। इस कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विकास खंडों से 456 प्रगतिशील कृषक एवं महिलाओं ने भाग लिया तथा कृषि, बागवानी एवं पशुपालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु 11 कृषकों फ्री राजन मिश्रा बांसगांव, संतोष कुमार कौड़ीराम, श्रीमती ममता सिंह पिपरौली, अमित कुमार पांडे पिपरौली, सतीश कुमार गुप्ता गगहा आदि को सम्मानित किया गया। किसान मेला में विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं से किसानों के लिए नवीनतम तकनीकि यों के प्रसार हेतु 23 प्रदर्शनी स्टॉल लगाए गए। कार्यक्रम का संचालन श्री रामाधार यादव एवं आभार ज्ञापन डॉ एस पी सिंह ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में केंद्र के एनपी शाही, मनीष सिंह, शालिनी देवी, अलका राव, आनंद, ओमप्रकाश का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंइलाहाबाद हाईकोर्ट से अनिल अंबानी को मिली राहत, उत्पीड़न कार्रवाई पर लगी रोक, जानिए पूरा मामलादो जुलाई से इन सुपरफास्ट ट्रेनों में कर सकेगें जनरल टिकट पर यात्राMaharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार गिरने के बाद Twitter पर ट्रेंड कर रहा है 'उखाड़ दिया' हैशटैग, यूजर्स के निशाने पर हैं संजय राउतWorld Athletic Championhip:भारत को बड़ा झटका, सीमा पुनिया, भावना जाट और राहुल चैंपियनशिप से हटे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.