scriptkrismas day par saje bajar aur church | कल मानाएंगे प्रभु यीशु का जन्मोत्सव, सजे चर्च व बाजार | Patrika News

कल मानाएंगे प्रभु यीशु का जन्मोत्सव, सजे चर्च व बाजार

शहर से लेकर देहात के बाजारों में क्रिसमस की तैयारी अपने अंतिम रूप में है। क्रिसमस ट्री और सेंटा क्लाज की ड्रेस कई दुकानों ´पर सज गई है। जनपद में क्रिसमस के स्वागत की तैयारियां पूरे उत्साह से चल रही हैं।

गोरखपुर

Published: December 24, 2021 05:26:36 pm


क्रिसमस का त्यौहार 25 दिसंबर यानि कल मनाया जाएगा। गोरखपुर शहर में क्रिसमस की तैयारियां अंतिम रुप में हैं। विभिन्न चर्चों व मसीह धर्मालंबियों के घरों में कलर पेंट और मरम्मत के साथ सजावट का कार्य पूर्णता की ओर है। वहीं, शहर की दुकानों और मॉल में क्रिसमस से जुड़े सामान सजने हुए हैं। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
crimas.jpg
क्रिसमस त्यौहार का बहुत ही विशेष महत्व है। वैसे तो मुख्य रूप से ये त्यौहार ईसाई धर्म का है। लेकिन इस त्यौहार का आनंद सभी धर्म के लोग लेते हैं। इस दिन ईसाई धर्म के लोग त्यौहार को चर्च में जाकर प्रार्थना करके, कैंडल जलाके, घर में प्रार्थना सभा करके, केक काट के, क्रिसमस ट्री सजा के, तमाम तरह की डिशेज बनाकर के और पार्टी करके मानते हैं।
कैथोलिक धर्मप्रांत गोरखपुर के फादर संतोष ने बताया कि शहर के चर्च और मसीह धर्मालंबियों के घरों में रंग रोगन और सजावट जारी है। प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिन को मसीह परिवार धूमधाम से मनाता है। इसमें कई हफ्तों तक शांति, प्रेम सहित विभिन्न मोमबत्तियां जलाई जाती हैं। इसके साथ ही घरों में छोटे-छोटे गौशाला बनाई जाती है। जिसमें अलग अलग जानवर बैठाकर ईसा मसीह को बीच में बैठाया जाता है और सुंदर तरीके से सजावट की जाती है।
किसान कांग्रेस के प्रदेश सचिव सुब्रतो गांगुली ने बताया कि क्रिसमस का पर्व हम हर बार उत्साह पूर्वक धूमधाम से मनाते हैं। लेकिन जबसे कोरोना संक्रमण फैला है तबसे पूरी सावधानी बरतते हुए हम इस पर्व को मनाते है।
बशारतपुर के रहने वाले अमित बताते है कि इस पर्व पर हम कैरेल सिंगेिग का भी आयोजन करते है। घरों के बाहर जाकर लोगों को इकट्ठा कर कैरल सिंगिंग की जाती है। जिसमें गिटार, की-बोर्ड, ढोलक- बॉन्गो के साथ लोगों को मधुर कैरल्स सुनाई देती है। लेकिन इस कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाॅल का पूरा ध्यान रखा जाएगा है।
सेंट जोसेफ महागिरजाघर सिविल लाइंस में मां मरियम का मंदिर आकर्षक रूप से सजाया गया है। सामने चरनी का निर्माण किया गया है इसके पीछे गौशाला है जहां अपनी भीड़ और पशुओं के साथ चरवाहे हैं, स्वर्ग दूत एंजेल की भी तस्वीर बनाई गई हैं। साथ ही स्वर्ग दूतों के बीच में बाल रूप प्रभु यीशु मसीह की झांकी एक टोकरी में रखी गई है। सेंट मार्क चर्च स्टैनपुर पादरी बाजार, सेंट जॉन चर्च बशारतपुर, क्राइस्ट चर्च शास्त्री चौक, एंड्रयूज चर्च कौवा बाग, सेंट थॉमस चर्च धर्मपुर, मसीही कलीसिया खरैया पोखरा, पीस टर्बिनिकल चर्च मयूर विहार, फुल गोस्पेल चर्च मोती पोखरा, सैंट एंथोनी चर्च धर्मपुर आदि चर्च भी रंग-बिरंगी रौशनी से जगमगा रहे हैं। क्रिसमस के मद्देनजर शुक्रवार को सुबह से बाजारों में रौनक दिखी। शहर के गोलघर, रेती चौक, आजाद चौक, बशारतपुर, रेलवे स्टेशन सहित तमाम मसीही मोहल्लों में दुकानों को सजाया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.