scriptकमिश्नर-डीएम की मौजूदगी में नन्हीं खुशी ने किया शिविर का उद्घाटन | Liitle girl Khushi inaugurated camp in BRD medical college | Patrika News

कमिश्नर-डीएम की मौजूदगी में नन्हीं खुशी ने किया शिविर का उद्घाटन

locationगोरखपुरPublished: Dec 03, 2019 12:50:13 pm

बीआरडी मेडिकल काॅलेज में आयोजित हुआ कार्यक्रम

File Photo: BRD Medical College Encefelitis ward

File Photo: BRD Medical College Encefelitis ward

मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने बीआरडी मेडिकल में आयोजित दिव्यांग शिविर में कहा कि ऐसे आयोजन लगातार होने चाहिए तथा इस प्रकार के आयोजन दिव्यांग जन को समर्थ बनाने में नीव का पत्थर साबित होगा। दिव्यांग जन को समर्थ बनाने की लड़ाई में सभी को मिलकर कार्य करना होगा। ऐसे कार्याें में संवेदना की बहुत ही आवश्यकता होती है तथा कुछ करने की इच्छा शक्ति की बहुत जरूरत होती है।
मण्डलायुक्त ने आईईएस परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली ईरा सिंघल का उदाहरण देते हुए कहा कि सभी को उनसे प्रेरणा लेते हुए कार्य करना चाहिए, प्राथमिक विद्यालयो के शिक्षक, आशा, आंगनबाड़ी सभी को दिव्यांग के लिए विशेष रूप से कार्य करना होगा। सीआरसी द्वारा जनपदो में कार्यशाला का भी आयोजन किया जाये।
Read this also: श्रेया बनीं मिस फ्रेशर तो अंकित मिस्टर फ्रेशर

मंडलायुक्त ने कहा कि हमे केवल कैम्प के बल पर निर्भर नही रहना चाहिए बल्कि बच्चो को इलेक्ट्रानिक तरीके से चिन्हित करते हुए उनके पुनर्वास के लिए कार्य करना चाहिए साथ ही उनको कौशल विकास से कैसे जोड़ा जाये इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जाये जब दिव्यांगों का आर्थिक स्वावलम्बन होगा तो सही मायने में उनका सशक्तिकरण होगा।
जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा कि हजारों बच्चे जेई एईएस से विकलांग होते थे। दो वर्षों से जेई एईएस पर नियंत्रण किया गया है और प्रयास है कि अगले वर्ष जेई एईएस बीमारी का खात्मा कर दिया जाये। बच्चों की दिव्यांगता को छिपाये नही बल्कि जानकारी होते ही उसका इलाज करायें।
शिविर का उद्घाटन दिव्यांग बच्ची खुशी ने फीता कर किया। इस अवसर पर विभिन्न विधा के डाक्टरों के द्वारा जांच भी की गयी। इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य, प्रधानाचार्य बीआरडी मेडिकल कालेज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो