scriptगोरखपुर और बांसगांव लोकसभा सीट पर शांतिपूर्ण रहा मतदान | Loksabha Election 2019 CM Yogi adityanath voting Live Update Percentag | Patrika News

गोरखपुर और बांसगांव लोकसभा सीट पर शांतिपूर्ण रहा मतदान

locationगोरखपुरPublished: May 19, 2019 05:35:59 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

नौ बजे तक की वोटिंग प्रतिशत

Cm yogi Adityanath

Cm yogi Adityanath

गोरखपुर. गोरखपुर जिले की दो लोकसभा सीट पर रविवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। गोरखपुर लोकसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 54.18 प्रतिशत जबकि बांसगांव में 50.76 फीसदी वोटिंग हुई । वोटिंग के दौरान कुछ जगहों से ईवीएम खराबी की खबर आई तो कुछ जगहों पर लोगों ने वोट बहिष्कार भी किया। पीठासीन अधिकारी राजाराम की तबियत बिगड़ने से मौत हो गई। बताया जा रहा कि राजाराम अस्थमा से पीड़ित थे। पिपराइच के बेलाकोटा में बूथ संख्या 381 पर इनकी मौत हुई। भिलोरा बूथ नंबर 214 पर वोटिंग शुरू होने से पहले वीवीपैट मशीन खराब हो गया जिससे आधा घंटा तक मतदान प्रभावित रहा। वहीं कैम्पियरगंज के 314 नम्बर पर बूथ पर ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार कर दिया।

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्राथमिक विद्यालय कन्या, गोरखनाथ ( निकट झूलेलाल मंदिर ) में स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। सुबह सबसे पहले वोट डालने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ पोलिंग बूथ नंबर 246 में वोट डाला। इन्हें पहला वोट डालने का चुनाव अधिकारी ने सर्टिफिकेट भी दिया। उन्होंने कहा कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के प्रचार अभियान का अंग रहा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में वोट डालने के बाद कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी अपने दम पर 300 लोकसभा सीटें और सहयोगियों के साथ मिलकर 400 सीटें जीतने में कामयाब होगी। साथ ही यूपी में 74 प्लस का लक्ष्य भी प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव के अंतिम चरण के अंतिम मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है। मुझे भी इस महापर्व में गोरखपुर में अपने मतदान केंद्र पर मतदान करने का अवसर मिला है। सीएम ने कहा कि पूरे देश के अंदर लोकतंत्र के इस महापर्व के प्रति आम जन में जो उत्साह और जो उमंग देखने को मिला है वो भारत के परिपक्व लोकतंत्र का एक उदाहरण है।
योगी ने कहा कि हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि लोकतंत्र का ये पर्व लोगों ने जिस रचनात्मक तरीके से लिया है कि देश हित में काम करोगे, जनहित में निर्णय लोगे तभी सार्वजनिक जीवन में टिके रह पाओगे अन्यथा सार्वजनिक जीवन में कोई जगह नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सातों चरणों को पूरे देश में देखा है जब पूरा चुनाव पीएम मोदी के इर्द गिर्द ही टिका रहा। लोगों के मन में जो उत्साह जो लालसा पांच वर्ष के कामों के प्रति देखने को मिला है। आजादी के बाद पहली बार जातिवाद, क्षेत्रवाद, वंशवाद की दीवारें दरकती हुई देखने को मिली हैं ये भारतीय लोकतंत्र के लिए एक शुभलक्षण है। उन्होंने कहा कि यूपी में 6 चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न करने की जो प्रतिद्धता थी उसको भी पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल, मंडलायुक्त जयंत नारलीकर, कांग्रेस प्रत्याशी मधुसूदन त्रिपाठी, महापौर सीताराम जायसवाल समेत कई गणमान्य लोगों ने शुरुआती चरण में मतदान किया।

इस सीट पर साधु-संतों ने भी मतदान किया। वहीं एकला बूथ में 96 वर्षीय रामाश्रय मौर्या ने मतदान किया। नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने सेल्फी जोन में फोटो भी ली। बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान, उनकी माता पूर्व सांसद सुभावती पासवान और पत्नी रीतू पासवान ने किया मतदान किया।

बीजेपी नेता को किया गया नजरबंद
वोटिंग के दौरान भाजपा नेता के नजरबंद किए जाने की खबर आई। बांसगांव लोकसभा क्षेत्र के लालपुर टिकट के विजय पासवान राष्ट्रीय अध्यक्ष पासी विकास मंच को उनके आवास पर नजर बन्द कर दिया गया है उनके घर पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है, उनका आरोप था कि वह अपना मत भी नहीं दे पा रहे हैं।
2014 चुनाव से ज्यादा वोटिंग
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में गोऱखपुर में 54.64 जबकि बांसगांव में 49.88 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस साल पिछले साल की तुलना में वोटों का प्रतिशत बढ़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो