scriptMansoon alert : सोनभद्र तक पहुंचा मानसून, गोरखपुर में 25 जून से भारी बारिश की संभावना | Patrika News
गोरखपुर

Mansoon alert : सोनभद्र तक पहुंचा मानसून, गोरखपुर में 25 जून से भारी बारिश की संभावना

एक महीने की भीषण गर्मी के बाद अब भारी मानसून की उम्मीद जगी है। हालांकि हल्की बरसात शुरू हो गई है लेकिन तर बतर करने वाली बारिश की दरकार है। गोरखपुर में 25 जून से भारी मानसून आने का अलर्ट है।

गोरखपुरJun 24, 2024 / 08:20 am

anoop shukla

रविवार को भी बारिश की टक टकी लगाए लोगों को निराश होना पड़ा। दिन में आसमान में बादल छाने पर लोग टकटकी लगा कर देखते नजर आए लेकिन उनको रिमझिम बारिश से ही संतोष करना पड़ा। मौसम विभाग ने अब मंगलवार को मानसून के सक्रिय होने की संभावना जतायी है।हालांकि सोमवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
पिछले एक पखवारा से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को 18 जून की रात प्री मानसून की बारिश से लू की स्थिति से निजात मिल गई है। दो दिन की अपेक्षा रविवार को उमस भरी गर्मी परेशान करती रही। दिन में अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस बढ़कर 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रात में न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का तापमान सामान्य से 3.4 व रात का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। दिनभर लोग मानसून आने का इंतजार करते रहे। लेकिन दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट लिया। आसमान में बादल छाने के साथ थोड़ी देर में देर काली घटा छा गई। अच्छी बारिश का अनुमान लगा लोगों के चेहरे खिल उठे। लेकिन रिमझिम बारिश से ही संतोष करना पड़ा। मौसम विभाग विभाग ने पिछले चौबीस घंटे में चार एमएम बारिश दर्ज किया है। मौसम विभाग ने सोमवार को भी बादल छाने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है।
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बिहार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। प्री-मानसून थंडरस्टार्म के बीच मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के अधिकांश भाग को आच्छादित करते हुए प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) के काफी करीब मानसून पहुंच गया है। सोमवार से मंगलवार तक मानसून के प्रवेश करने और आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। 25 जून को गोरखपुर समेत आसपास के जिलों में भारी वर्षा की संभावना जताया गया है।

Hindi News/ Gorakhpur / Mansoon alert : सोनभद्र तक पहुंचा मानसून, गोरखपुर में 25 जून से भारी बारिश की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो