आपकी यादें इस जगह पर हमेशा के लिए रहेंगी सुरक्षित, अपने अपनों को कुछ इस तरह याद कर रहे हैं ये लोग

आपकी यादें इस जगह पर हमेशा के लिए रहेंगी सुरक्षित, अपने अपनों को कुछ इस तरह याद कर रहे हैं ये लोग

Dheerendra Vikramdittya | Publish: May, 18 2018 12:12:12 PM (IST) Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

एक एेसी जगह जहां यादें हो उठेगी जीवंत

गोरखपुर। धरती की हरियाली को बचाने के लिए यूपी के वन विभाग ने नई पहल की है। अब आप किसी अपने की याद में एक पौधा लगा सकते हैं। गोरखपुर में वन विभाग आपको जमीन उपलब्ध करा रहा है। डीएम के.विजयेंद्र पांडियान की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि विनोद वन के पास स्थित दस हेक्टेयर जमीन में स्मृति उपवन बनाया जाएगा। इस उपवन में राजकीय कर्मचारियों के अतिरिक्त कोई भी अपने अपनों के नाम एक पौधा लगा सकता है। इसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी संबंधित की ही होगी।
डीएम के विजयेंद्र पांडियान ने जिला पौधारोपण समिति की बैठक में यह तय किया कि अब जिले में सभी राजकीय कर्मचारियों को भी पौधारोपण करना होगा। जिले के सभी राजकीय कर्मचारी अपने खर्च पर एक पौध लगाएंगे। साथ ही उसकी देखभाल भी उन्हें ही करनी होगी।

पौधारोपण का यह लक्ष्य मिला है गोरखपुर को

वर्ष 2018-19 में जिले में 617400 पौधारोपण का लक्ष्य है। पूरे प्रदेश में इस वर्ष 9 करोड़ वृक्ष लगाये जायेगे। इस क्रम में जिले का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। इसके लिए सरकारी विभाग, विद्यालय, कृषक एवं निजी व्यक्तियो का सहयोग लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति एक वृक्ष योजना के तहत राजकीय कर्मचारियो को 150 रुपये का अंशदान वन विभाग को देना होगा। वन विभाग द्वारा विनोद वन के पास 10 हेक्टेयर की खाली भूमि पर वृक्ष लगाये जायेगे। इसमें स्मृति वन विकसित करने के लिए राजकीय कर्मचारी किसी की याद में वृक्षारोपण कर सकता है। उन्होंने बताया कि ग्राम्य विकास विभाग द्वारा मनरेगा योजना के अन्तर्गत ’निजी भूमि में मुख्यमंत्री फलोद्यान योजना’, निजी भूमि पर मेड़ पर ’मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना’ तथा ’मुख्यमंत्री सामुदायिक वानिकी योजना’ लागू किया गया है। फलोद्यान योजना के लिए उद्यान विभाग नोडल विभाग है।
बैठक का संचालन प्रभागीय वनाधिकारी एनके जानू ने किया। उन्होंने बताया कि वन विभाग 425475 वृक्षारोपण का लक्ष्य है।
इसमें सीडीओ अनुज सिंह, एडीएम रजनीश चन्द्र, प्रभुनाथ, विधान जायसवाल, ज्ञानेन्द्र सिंह भदौरिया, हिमांशु शेखर, बलजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

Ad Block is Banned