scriptबाढ़ का जायजा लेने पहुंची थी मंत्री स्वाती सिंह, गांववालों ने खोल दी पोल, फिर यह करना पड़ा मंत्री को | Minister Swati Singh inspectioned flood affected area | Patrika News

बाढ़ का जायजा लेने पहुंची थी मंत्री स्वाती सिंह, गांववालों ने खोल दी पोल, फिर यह करना पड़ा मंत्री को

locationगोरखपुरPublished: May 17, 2018 03:22:44 am

 
गांववालों ने बतायी समस्याएं, ठेकेदारों ने बताया कि भुगतान नहीं हुआ

swati singh
गोरखपुर। प्रदेश की एन.आर.आई., बाढ़ नियंत्रण, कृषि निर्यात, कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार, महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एंव शिशु कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर जायजा लिया। अधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 जून तक बाढ़ सुरक्षा संबंधी कार्य पूरा करायें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।
उन्होंने चैरी चैरा स्थित गोर्रा नदी के दाये तट पर भगनी कटान स्थल का निरीक्षण किया। यहां 5 मीटर नदी पश्चिम दिशा में बढ़ी गयी है जिससे बरसात के दिनों में पानी का दबाव बढ़ने पर मोतीराम अड्डा से बोहपार मार्ग क्षतिग्रस्त हो सकता है। उन्होंने इस स्थल पर बचाव के प्रबंध करने का निर्देश दिया।
गांववालों ने बतायी समस्याएं, ठेकेदारों ने बताया कि भुगतान नहीं हुआ

राज्यमंत्री ने ग्रामवासियों को आश्वस्त किया कि बाढ़ से सुरक्षा संबंधी समस्त कार्य समय से कराये जायेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि मोतीराम अड्डा से बोहपार मार्ग टू-लेन स्वीकृत हो गया है परन्तु अभी तक निर्माण कार्य शुरू नही हुआ है इसे भी शीघ्र शुरू कराया जाये।
ग्रामीणों ने बताया कि नदी मे जगह जगह सील्ट जमा होने से नदी अपनी धारा बदल रही है। इस पर स्वाती सिंह ने सील्ट सफाई कराने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सील्ट साफ करके इसे तटबंध पर ही रखा जाये। ग्रामीणों ने बताया कि भगनी कटान स्थल जैसे इसी नदी पर लगभग 20 स्थान है जहां सुरक्षा कार्य की आवश्यकता है।
मंत्री स्वाती सिंह ने बरही, नौवा उनवल कटान स्थल का भी निरीक्षण किया। बरही में बोल्डर लगाने की आवश्यकता है यहां पूर्व में लगाया गया बोल्डर नदी में सरक गया है। यहां विधायक विपिन सिंह ने बताया कि यह कुल 31 किमी का बंधा है। मुख्यमंत्री के आदेश पर इसके चैड़ीकरण का कार्य पीडब्लूडी द्वारा कराया जा रहा है परन्तु यह कार्य शहर क्षेत्र से शुरू नही कराया जा रहा है। अभी मात्र 3 किमी चैड़ीकरण का कार्य हुआ है। इस पर मंत्री स्वाती सिंह ने निर्देश दिया कि इस कार्य को शहर की ओर से कराया जाये। उन्होंने कहा कि समय समय पर इसके चैड़ीकरण कार्य की प्रगति से उन्हें भी अवगत कराया जाये, कोई दिक्कत आती है तो उन्हें जानकारी दी जाये।
इसके पश्चात उन्होंने मलौनी बांध, लहसड़ी तथा बांसगांव क्षेत्र के भौवापार कटान स्थल का निरीक्षण किया। यहां विभाग द्वारा स्पर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी स्वीकृति अभी बाकी है। मंत्री ने कहा कि यहां सुरक्षा की दृष्टि से बम्बूकेट लगाये जाये तथा थोड़ी थोड़ी दूर पर एप्रन बनाया जाये।
निरीक्षण के दौरान उनको वहां उपस्थित ग्राम प्रधान एवं ठेकेदारों ने बताया कि पिछले बाढ़ में 80-90 लाख रुपये तक के कार्य कराये गये थे परन्तु अभी उसका भुगतान प्राप्त नही हुआ है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इसका भुगतान दिलाया जायेगा। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता महेश्वरी प्रसाद, अधिशासी अभियंता संजय कुमार सिंह तथा आशुतोष सारस्वत, तहसीलदार एवं स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो